महिला अपराधों मे पुलिस कर रही सरकार की मंशा के विपरीत काम ?

लखनऊ: अपहृत नाबालिग बेटी के मामले मे पुलिसिया लापरवाही व कार्यवाही ना करने ने से व्यथित, पीड़िता लल्ली ने जन सूचना अधिकार के तहत पुलिस से जानकारी मांगी है ।

बताते चलें कि लखनऊ के गाजीपुर थाने के इन्दिरा नगर के सी ब्लॉक के मकान न सी 2177/5 से नाबालिग दलित मीना नाम की लड़की का 22 जून 2017 की रात मे अनिल नामक युवक ने अपहरण कर लिया था इसकी रिपोर्ट गाजीपुर थाने मे मुक़द्दमा अपराध संख्या 0498/17 धारा 363/366 के तहत दर्ज है । प्रार्थिनी लल्ली पत्नी ललऊ एक बेहद गरीब दलित महिला है और घरों मे चौका बर्तन करके जीवन गुजर बसर कर रही है ।

आजतक पुलिस ने ना तो नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की और नहीं लड़की की बरामदगी के लिए कोई ठोस प्रयास किया उल्टे पुलिस आरोपियों के साथ खड़ी नजर आ रही है ? जिसके चलते आरोपी खुले आम घूम घूमकर कानून का मखौल उड़ाते नज़र आ रहे हैं और प्रार्थिनी तथा उसके परिवार को मुक़द्दमा वापस लेने तथा जबरन सुलह करने का दबाव बना रहे हैं ऐसा ना करने पर जान माल व गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दे रहे हैं ।

इस मामले की शिकायत प्रार्थिनी ने पुलिस के सभी आला अधिकारियों , कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी से लेकर मुख्यमंत्री के जन सुनवाई ऑनलाइन पोर्टल पर भी की लेकिन किसी भी अधिकारी ने इस मामले मे गंभीरता नहीं दिखाई जिसके चलते महिला अपराधों मे लिप्त अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और पीड़िता दर दर की ठोकरें खाने पर मजबूर है सब जगह से निराश प्रार्थिनी लल्ली ने जन सूचना अधिकार के तहत पुलिस से 10 सवालों के जरिये अभी तक की गयी कार्यवाई की सूचना उपलब्ध कराये जाने हेतु लखनऊ पुलिस कप्तान के जन सूचना अधिकारी को याचिका भेजी है ?

लड़की का मेडिकल ठीक से न कराये जाने की भी आशंका लल्ली को है और जिन सहयोगियों ने लल्ली का साथ दिया उनको भी कूट रचित दस्तावेज़ एवं योजनाबद्ध तरीके से फसाए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है|

इस प्रकरण में बिन्दुवार मांगी गयी सूचना –

  1. मीना पुत्री ललऊ निवासी सी-2177/5, इन्दिरा नगर, थाना गाजीपुर, लखनऊ का अपहरण हुआ था? यह लड़की कहां से बरामद हुई?
  2. बिन्दु 1 पर अंकित सूचना में स्थान, समय एवं पुलिस थाना, जहां से लड़की बरामद हुई, अंकित करें?
  3. पकड़ने वाले पुलिस अधिकारी का नाम, पद व थाना बताये?
  4. अभी तक की गई विवेचना की छायाप्रति देने की कृपा करें?
  5. उक्त प्रकरण में एस0आर0 फाइल खोली गयी थी?
  6. यदि एस0आर0 फाइल खोली गयी तो उसमें समीक्षा के तौर पर फाइल नोटिंग की छायाप्रति दें?
  7. यदि लड़की बरामद नहीं हुई तो कारण अंकित करें कि अभी तक यह संभव क्यों नहीं हुआ है।
  8. अनिल व मकान मालकिन (मीना कनौजिया) व बेटी शिवानी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज थी? उक्त प्रकरण में अब तक इन पर की गयी पुलिसिया कार्यवाही से अवगत करायें?
  9. मीना कनौजिया (मकान मालकिन) के विरूद्ध पुलिस द्वारा कितने पर्चे अभी तक काटे गये है, संख्या अंकित करें?
  10. यदि पर्चे नहीं काटे गये है तो कारण अंकित करें, जिस कारणवश नहीं काटे गये है?
    मेरे द्वारा मांगी गयी सूचना नयी नियमावली 2015 के प्राविधानों के अन्तर्गत कोई काल्पनिक प्रश्न नहीं पूछा गया है। केवल रिकार्ड मांगा गया है।