सरफ़राज़ ने खेली कप्तानी पारी, श्रीलंका को भुगतना पड़ा कैच टपकाने का खामियाज़ा

कार्डिफ: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं. पहला सेमीफाइनल मैच 14 जून को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच, जबकि दूसरा 15 जून को भारत और बांग्लादेश के बीच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. ग्रुप-ए से जहां इंग्लैंड और बांग्लादेश पहले ही सेमी में पहुंच चुकी थीं, वहीं ग्रुप-बी में भारत के अलावा दूसरी सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला सोमवार को हुआ. कार्डिफ में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए 'नॉकआउट' मुकाबले में पाकिस्तान ने श्रीलंका की गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए तीन विकेट से जीत दर्ज कर ली. एक तरह से श्रीलंका ने यह जीत पाक को तोहफे दे दी, क्योंकि उसने फील्डिंग में कई अक्षम्य गलतियां कीं. खासतौर से कप्तान सरफराज अहमद को तो उन्होंने दो बार जीवनदान दिया. सरफराज अहमद (61 रन, 79 गेंद, 5 चौके) और मोहम्मद आमिर (28 रन, 43 गेंद, 1 चौका) नाबाद लौटे.

श्रीलंका को अपने दो फील्डरों की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा. सबसे पहले तिसारा परेरा ने लसिथ मलिंगा की गेंद पर 39वें ओवर में सरफराज अहमद को 38 रन पर जीवनदान दिया, फिर 41वें ओवर में 40 के निजी स्कोर पर सरफराज का एक और कैच मलिंगा की ही गेंद पर प्रसन्ना ने गिरा दिया. फिर क्या था सरफराज ने पाक को जिताकर ही दम लिया. उन्होंने आठवें विकेट के लिए मोहम्मद आमिर के साथ 75 रनों की नाबाद साझेदारी की. छोटा लक्ष्य होने के बावजूद पाकिस्तान टीम संघर्ष करती दिखी. हालांकि अंत में लक ने उसका साथ दिया और जीत उसके नाम हो गई. श्रीलंका की ओर से नुवान प्रदीप ने तीन विकेट लिए, जबकि लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और तिसारा परेरा ने एक-एक विकेट लिया.

पाकिस्तान का पहला विकेट 74 रन पर गिरा, फिर अगले 88 रन तक में छह विकेट और गिर गए. पाक टीम से ओपनर फखर जमान ने 50 रन (36 रन, 8 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने 34 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. जमान ने आउट होने से पहले अजहर अली के साथ पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े. इसके बाद कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई. अजहर ने 34 रन बनाए. उनको पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर जीवनदान मिला था, जब दनुष्का गुणातिलका ने उनका कैच टपका दिया, लेकिन वह इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाए. बाबर आजम ने 10 रन बनाए. शोएब मलिक 11 रन ही बना पाए.