यूपी के लिए जारी किए 1263 करोड़ रुपये

लखनऊ : केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने रियल एस्टेट बिल्डरों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि बिल्डरों ने उपभोक्ताओं से जो वायदा किया है उसे निभाना पड़ेगा, वरना नए कानून के हिसाब से उन लोगों पर जुर्माना लगेगा और जेल भी जाना पड़ेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि यूपी में बिल्डरों की ब्लैकमेलिंग नहीं चलने देंगे। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ यहां लोकभवन में पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस मौके पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने यूपी को लखनऊ मेट्रो, अमृत योजना व पेयजल योजनाओं के लिए कुल 1263 करोड़ रुपया जारी करने का ऐलान भी किया।

नायडू ने कहा कि केन्द्र सरकार यूपी के विकास के लिए तेजी से प्रयास कर रही है। हमने प्रयास किया कि केन्द्र से प्रदेशों में आकर अधिकारी आपस में मिलकर काम कर रहे हैं। आज यूपी में पहली बार सरकार ने मिल कर काम करने में उत्साह दिखाया है। यूपी को 1263 करोड़ रुपये का रिलीज लेकर आया हूं।

इसमें 442 करोड़ स्मार्ट सिटी के लिए, 375 करोड़ अमृत योजना व 446 करोड़ रुपया लखनऊ मेट्रो के लिए दिया है। आल इंडिया रेडियो और नये एफएम रेडियो के विस्तार का काम भी कर रहे हैं। दूरदर्शन तैयार हो गया तो विधानसभा का सजीव प्रसारण भी होगा। मुख्यमंत्री की चाहत पर फिल्म इंस्टीट्यूट की स्थापना पर भी कार्य किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट पर केंद्र सरकार ने नए नियम बनाए हैं, उसे मुख्यमंत्री भी जल्द लागू करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2022 तक सभी लोगों के लिए मकान देना आसान काम नहीं है, पर केंद्र सरकार इसमें लगी हुई है। यूपी प्रधानमंत्री आवास योजना के मामले में देश में सबसे पीछे है। 29.22 लाख मकानों का प्रपोजल यूपी में बना है। मुख्यमंत्री 17-18 लाख आवास की संस्तुति करके भेजें। मुख्यमंत्री इस मामले में बैंकर्स के साथ जल्द ही बैठक करेंगे।

उन्होंने कहा कि अमृत मिशन के तहत यूपी के 61 शहरों को जोड़ दिया गया है। जिसमें अयोध्या को भी शामिल किया गया है। 3 हजार करोड़ रुपये का प्रपोजल राज्य सरकार भेजेगी। 13 लाख टैप कनेक्शन पानी के लिए राज्य सरकार प्रस्ताव देगी। ईएसएल के तहत स्ट्रीट लाइट को भी लगाया जाएगा।