लखनऊ: राजधानी में मंगलवार को ऊर्जा-सीएपीएफ यूथ अण्डर-19 फुटबाल टूर्नामेंट का भव्य आगाज हुआ। पहले दिन केंद्रीय विद्यालय लखनऊ ने स्पोर्ट्स कॉलेज जैसी मजबूत टीम को 2-1 गोल से शिकस्त देकर सबको स्तब्ध कर दिया। वहीं केंद्रीय विद्यालय वाराणसी व लखनऊ रीजन के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा।

मुकाबलों के पूर्व केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टूर्नामेंट का उद्घाटन पुलिस महानिदेशक पीएसी जावीद अहमद ने किया। इस मौके पर टू्र्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी टीमों ने मार्च पास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी। उन्होंने सभी टीमों के खिलाड़ियों से परिचय हासिल किया।

पुलिस लाइन में हुए मुकाबले में केंद्रीय विद्यालय लखनऊ ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए अपने से ज्यादा मजबूत स्पोर्ट्स कॉलेज को कड़े संघर्ष में 2-1 गोल से हरा दिया। जीत के हीरो रहे राहुल कुमार पाल ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए दोनों गोल मारे। खेल के 21वें मिनट में राहुल ने स्पोर्ट्स कॉलेज के डिफेंस को तोड़ते हुए गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसी के बाद खेल के 30वें मिनट में स्पोर्ट्स कॉलेज के इब्ने तालिब ने गोल कर मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। यह स्कोर ज्यादा देर तक बरकरार न रह सका। खेल के 40वें मिनट में एक बार फिर राहुल पाल गेंद लेकर स्पोर्ट्स कॉलेज के डिफेंस में दाखिल हो गए। जब तक डिफेण्डर उन्हें पकड़ते तब तक उन्होंने गोल कर केंद्रीय विद्यालय लखनऊ को 2-0 से आगे कर दिया। यह बढ़त खेल खत्म होने तक बरकरार रही।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में केंद्रीय विद्यालय वाराणसी व लखनऊ मण्डल के बीच मुकाबला 2-2 की बराबरी पर छूटा। लखनऊ के हिमांशु थापा व वाराणसी के अविनाश ने दो-दो गोल मारे।

दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया। दोनों का ही रवैया आक्रामक रहा। पहला हाफ दोनों ने एक-दूसरे पर अटैक करने में ही बिता दिया। दर्शकों को गोल देखने के लिए दूसरे हाफ तक इंतजार करना पड़ा। खेल के 51वें मिनट में हिमांशु थापा ने गोल कर लखनऊ रीजन को 1-0 से आगे कर दिया। इसी के तीन मिनट बाद हिमांशु ने एक बार फिर वाराणसी के डिफेंस को भेदते हुए गोल दाग दिया। इससे लखनऊ ने 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। इसी के तुरंत बाद खेल के 56वें मिनट में केंद्रीय विद्यालय वाराणसी ने अविनाश के गोल से खेल में वापसी की। खेल के आखिरी क्षणों में अविनाश ने एक और गोल जमाकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद दोनों ही टीमें अटैक करती रहीं पर गोल नहीं हुआ।

पुलिस लाइन में हुए बालिकाओं के मैच में मिर्जापुर रीजन ने गोरखपुर रीजन को 1-0 से हराकर पूरे अंक हासिल किए। दोनों ही टीमों का खेलने का तरीका एक जैसा था। खेल के आठवें मिनट में प्रवीन बानों ने शानदार गोलकर मिर्जापुर मण्डल को 1-0 गोल से आगे कर दिया। यह बढ़त खेल खत्म होने तक बनी रही। हालांकि बीच-बीच में गोरखपुर की खिलाड़ियों ने कुछ अच्छे अटैक किए। पर ऐन वक्त पर चूक जाने से उनकी स्ट्राइकर गोल न कर सकीं।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुए बालिकाओं के एक अन्य मुकाबले में कानपुर ने अपनी स्टार स्ट्राइकर स्वाति के शानदार दो गोलों के दमपर केंद्रीय विद्यालय लखनऊ को 2-0 से हरा दिया। भले ही कानपुर की टीम ज्यादा गोल नहीं कर पाई पर उसकी खिलाड़ियों का खेल पर आखिर तक दबदबा बना रहा। कानपुर ने दोनों गोल पहले हाफ में ही कर दिए थे। स्वाति ने खेल के 24वें व 28वें मिनट में गोल किए।