24 जनवरी को मनाया जाएगा यूपी दिवस, योगी कैबिनेट ने लिए कई अहम् फैसले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की 5वीं कैबिनेट बैठक मंगलवार को लखनऊ में हुई। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में एक जुलाई से जीएसटी कानून लागू होगा।

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कैबिनेट ने तबादला नीति 2017-18 पर मुहर लगाई है। अवैध खनन के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई किए जाने का प्रस्ताव बैठक में पारित किया गया है। इसके अलावा पूर्वांचल में रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा।

योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में सभी विभागों के ठेकों की ई टेंडरिंग के जरिए दिए जाने का भी प्रस्ताव पारित किया गया है। सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर जिला खनिज फाउंडेशन बनाया जाएगा। उन्होंने आगे बताया गोरखपुर में खाद्य कारखानों में 65,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

इससे पहले योगी सरकार की चौथी कैबिनेट बैठक में भू-माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने 15 महापुरुषों की जयंती व बलिदान दिवस पर घोषित सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिए। अब इनको सार्वजनिक अवकाश की सूची से हटाकर निर्बंधित अवकाश की सूची में शामिल कर लिया गया है।