नई दिल्ली: मलेशिया के इपोह में खेले जा रहे अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया (वर्ल्ड रैंकिंग 2) ने भारत (वर्ल्ड रैंकिंग 6) को हराकर अपना दबदबा बरकरार रखा है.

मैच के पहले क्वार्टर के पहले ही मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पैनल्टी कॉर्नर का मौक़ा मिला था, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति मुस्तैद दिखी. पांचवें मिनट में भारत ने भी पैनल्टी कॉर्नर का मौक़ा गंवा दिया. नौवें क्वार्टर में भारत को एक और मौक़ा मिला, मगर इस बार रूपिन्दर का ड्रैग फ़्लिक ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर टाइलर लवेल ने रोक दिया. 12वें मिनट में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार सर्किल भेदती दिखी, लेकिन श्रीजेश चौकस थे. डाइव लगाकर गेंद रोकने की कोशिश में वह घायल हो गए और वैकल्पिक गोलकीपर आकाश अनिल चिकते (15 अंतरराष्ट्रीय मैच) को मैदान पर उतरना पड़ा. पहले क्वार्टर में दोनों टीमें गोल बनाने में नाकाम रहीं.

दूसरे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ी कई बार ऑस्ट्रेलियाई डी के अंदर नज़र आए. पूर्व कप्तान सरदार सिंह प्लेमेकर का रोल बखूबी निभाते रहे. दूसरे क्वार्टर का खेल ख़त्म होने से पहले जूनियर वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के हरमनप्रीत सिंह के शानदार क्रॉस को मंदीप सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई नेट्स में डालकर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी. हाफ़ टाइम होने से ठीक पहले एड्डी ओक्केनडेन ने भारतीय रक्षापंक्ति को भेदकर स्कोर को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

मैच के दूसरे हाफ़ के चौथे मिनट में ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो पैनल्टी कॉर्नर के मौक़े मिले. दूसरी बार गेंद डी से बाहर भी चली आई, लेकिन आख़िरकार टॉम क्रेग इसे भारतीय नेट्स के अंदर डालने में कामयाब रहे. भारतीय टीम को गोलकीपर श्रीजेश की कमी खलती दिखी. तीसरे क्वार्टर तक ऑस्ट्रेलिया 2-1 के स्कोर से हावी रहा.

चौथे क्वार्टर की शुरुआत में भारत ने एक बार फिर पैनल्टी कॉर्नर (भारत का तीसरा पैनल्टी कॉर्नर) का मौक़ा गंवाया. इसके बाद 51वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के टॉम विक्हम ने एक और गोल कर स्कोर को 3-1 पर ला दिया. आखिरी क्वार्टर के ख़त्म होने से छह मिनट पहले गोलकीपर को हटाकर भारतीय टीम ने सभी 11 खिलाड़ियों के साथ आक्रमण की कोशिश की, लेकिन नतीजा ऑस्ट्रेलिया के ही पक्ष में ख़त्म हुआ.

इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की आख़िरी मुलाक़ात चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में लंदन में हुई थी. 2016 में रियो ओलिंपिक्स से पहले हुए चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पैनल्टी शूट आउट (3-1) के ज़रिये जीत हासिल की थी. टूर्नामेंट के अगले मैच में भारत की टक्कर जापान (वर्ल्ड रैंकिंग 16) से होगी.