लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ एयरपोर्ट के समीप देश का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर उत्तर प्रदेश में स्थापित किये जाने हेतु विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त राज्य सरकार के विभागों में सरकारी काॅन्ट्रैक्ट के लिये ई-टेण्डरिंग व्यवस्था पारदर्शिता के साथ लागू कराने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में लगभग 60 हजार से अधिक संचालित जन सेवा केन्द्रों में सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से आम नागरिकों को बेहतर सुविधा न उपलब्ध कराने वाले सर्विस प्रोवाइडरों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने मथुरा के हिन्दुस्तान काॅलेज में नव-उद्यमी उत्प्रेरक केन्द्र (इन्क्यूबेटर) की स्थापना की आवश्यक कार्यवाहियां आगामी 100 दिनों में कराये जाने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री ने यह निर्देश आज यहां शास्त्री भवन में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान प्रदान किए। उन्होंने कहा कि आगामी 14 अप्रैल को डाॅ0 अम्बेडकर जयंती के अवसर पर आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग द्वारा विशेष कार्यक्रम आयोजित कर ई-लेनदेन करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाए।
श्री योगी ने कहा कि आई0टी0 पाक्र्स, स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटर्स, एवं ई0एम0सी0 की स्थापना एवं अन्य विभागीय योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराकर आगामी 05 वर्षों में 70 लाख से अधिक लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जाने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में इलेक्ट्राॅनिक्स सदन की स्थापना एवं आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग के अधीन समस्त संस्थाओ-यूपीडेस्को, यूपीएलसी, श्रीट्राॅन इण्डिया, अपट्रान पावरट्रानिक्स, ई-सुविधा एवं सेण्टर फाॅर ई-गवर्नेन्स के कार्यालयों की स्थापना एवं संचालन के लिये एक आई0टी0 भवन का निर्माण कराये जाने हेतु विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए।