योगी ने मांगी जेपी सेंटर और हुसैनाबाद सौन्दर्यीकरण कामों की रिपोर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जनता के पैसे की लूट और बर्बादी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हर हाल में सार्वजनिक धन के दुरुपयोग से बचना होगा। प्रदेश में जहां एक ओर आबादी का बड़ा हिस्सा बुनियादी सुविधाओं से वंचित है, वहीं दूसरी ओर सार्वजनिक धन का अपव्यय किया जाना हैरान करने वाला और विस्मयकारी है। उन्होंने आवास राज्यमंत्री श्री सुरेश पासी को जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र तथा हुसैनाबाद क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही, उन्होंने खेल मंत्री चेतन चैहान को लखनऊ के अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान मंत्रिपरिषद के सदस्यों एवं अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर आवास मुहैया कराए जाएं। उन्होंने कहा कि स्लम पुनर्विकास से सम्बन्धित प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत किए जाएं। उन्होंने कहा कि हर गरीब को आवास उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी लाते हुए, अब तक आए हुए आवेदनों का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजने की कार्यवाही शीघ्र सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता समाज के सभी आय वर्गों और विशेषकर कमजोर आय वर्गों को आर्थिक क्षमतानुसार आवास की सुविधा मुहैया कराना है।
श्री योगी ने कहा कि आवास एवं विकास परिषद तथा विकास प्राधिकरणों के माध्यम से अवस्थापना विकास, आवास निर्माण तथा शहरों का सुनियोजित विकास सुनिश्चित किया जाए। नगरों के सुनियोजित विकास के लिए योजनाएं तैयार कर प्रस्तुत की जाएं और विभागीय कार्यों का अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाए। हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि हम कम से कम खर्च में अच्छे से अच्छा आवास बनाकर मुहैया कराएं। विकास प्राधिकरणों की योजनाओं में जल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेण्ट के साथ-साथ गुणवत्ता और समयबद्धता का ध्यान रखा जाए। विकास एवं निर्माण कार्यों की स्वीकृति नियमानुसार हो तथा अवैध निर्माण को नियंत्रित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनता से जुड़ी समस्याओं का नियमित रूप से निस्तारण करते हुए अधूरी पड़ी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से और गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के कार्यों की भी समीक्षा की और कहा कि इसका काॅमर्शियल आॅपरेशन शीघ्र ही प्रारम्भ हो। राज्य मंे संचालित की जा रही अन्य मेट्रो रेल परियोजनाओं में तेजी लायी जाए।

प्रस्तुतिकरण के दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य, मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।