लखनऊ: एवोक इण्डिया फाउण्डेशन संगठन ने प्रथम आर्थिक शिक्षा फोरम ने एल्डिको ग्रीन गोमती नगर, लखनऊ में आज एक सलाहकार बोर्ड की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की आधारभूत कार्यसूची के अन्तर्गत समाज की वित्तीय शिक्षा एवं समाज पर उसके प्रभाव के आंकलन का ज्ञान दिया गया तथा उनका प्रमुख केन्द्र समाज मे निचले स्तर पर पड़ने वाले प्रभाव पर था।

इस कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रोफेसर चक्रवर्ती, जी0 बी0 पटनायक तथा अन्य माननीय गणों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

आइ आइ एम के प्रोफेसर चक्रवर्ती ने समाज की वित्तीय साक्षरता की आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला। उनके द्वारा एक ऐसी योजना प्रकाशित की गई जिसके अन्तर्गत समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो सके। उनके अनुसार यह वित्तीय साक्षरता योजन समाज के मध्यम तथा निम्नवर्ग के लिए अत्यन्त आवश्यक है क्योंकि उच्चवर्ग तो धन हानि सहन कर सकता है परन्तु निम्न वर्गीय निरक्षर वर्ग के लिए यह चिन्ताजनक है।

उन्होने प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के हर पड़ाव पर बचत और निवेश की आदतों को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होने यह भी कहा-प्रधानमंत्री जन धन योजना, बीमा सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना इत्यादि वित्तीय समावेशों में ऐतिहासिक कदम है। इन सबके पूर्ण लाभ हेतु एक बुनियादी वित्तीय साक्षरता का विकास और उसका क्रियान्वयन अति आवश्यक है। समाज के हर व्यक्ति को आर्थिक रुप से साक्षर बनाने हेतु प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

समापन टिप्पणी में श्री साही ने समाज के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए नेतृत्व करने पर जोर दिया। वर्ष 2017, के लिए पंचसूची कार्यान्वयन योजना बनाई गई जिसमें 1. कार्यान्वयन साक्षरता को विभिन्न स्तरों पर वित्तीय साक्षरता के साथ समायोजित करना। 2. एक वित्तीय साक्षरता कोन्वक्लेव 1000 शहरी या ग्रामीण गरीबों के लिए एक तिमाही में छूने के परियोजना 4. गुणात्मक और मात्रात्मक प्रयासों के प्रभावों का मूल्यांकन 5. स्नातक स्तर युवाओं की वित्तीय शिक्षा पर व अनिवार्य कौशल कार्य पर जोर देना।

इस कार्यक्रम 2017-18 के गतिविधि के अन्तर्गत एन0 जी0 ओ0 के द्वारा मुख्य रुप से शहरी तथा ग्रामीण तबके के लोगो में वित्तीय जागरुकता प्रदान करना उनका मूल उद्देश्य था। बोर्ड के चेयरमैन प्रोफेसर एस0 चक्रवर्ती जो कि आई0 आई0 एम0 लखनऊ के डीन रह चुके है उन्होने एक बुद्धिशीलता अधिवेशन आयोजित किया। इस कार्यक्रम में श्री जी0 वी0 पटनायक (पूर्व प्रशासानिक अधिकारी) श्री वी0 पी0 साही, (एमएटी बिजनेस स्कूल के भूतपूर्व निर्देशक) श्रीमती अपर्णा अवस्थी (डी0 जी0 एम0 एस0 बी0 आई0) डाॅ0 सुभाष चन्द्रा (सिटी ग्र्रुप आॅफ काॅलेज के चेयरमैन), श्री एस0 के0 गर्ग व एल्डिको हाउसिग के चेयरमैन, श्री वरुण विद्यार्थी (मानवोदय के संस्थापक श्री ब्योमकेश मेधा फाउण्डेशन के संस्थापक, कर्नल एस0 एस0 राय, श्री प्रमिल द्विवेदी, डा0 दीप्ति द्विवेदी एवं श्री अनिल तिवारी आदि प्रख्यात हस्तियो ने अपनी सहभागिता प्रदान की।

‘एवोक इण्डिया फाउण्डेशन’ एक ऐसी नागरिक सामाजिक संस्था है जो निरन्तर वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता तथा वित्तीय जागरुकता के विषय में कार्य करती है।

यह संस्था विद्यालय, काॅलेज, समाज, सरकारी तथा अर्द्धसरकारी कार्यालयों तथा व्यक्तिगत रुप से लोगो को वित्तीय जागरुकता प्रदान करती है। यह संस्था लोगों को धन प्रबंधन के विषय में समझाती है तथा उचित निर्णय लेने में मदद करती है।