दुबई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के अगले दो मैचों के लिए मैच रेफरी और अंपायरों में बदलाव किया है। आईसीसी ने ये बदलाव बेंगलुरु टेस्ट में डीआरएस विवाद को देखते हुए किया।

मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान डीआरएस मामले ने उस समय तूल पकड़ा जब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने एलबीडब्ल्यू होने के बाद अपने ड्रेसिंग रूम की तरफ देखकर डीआरएस लेने के बारे में इशारा किया था जिस पर अंपायर नाइजेल लोंग ने हस्तक्षेप कर उन्हें वापस भेज दिया था।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद में स्मिथ पर पहले भी इस तरह की हरकत करने का आरोप लगाया। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के इस मामले में दिए गए बयानों के बाद स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई थी। हालांकि बाद में दोनों बोर्ड ने आपसी बातचीत से मामले को निपटा दिया था।
आईसीसी ने अगले दो टेस्ट मैचों के लिए मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रिची रिचर्ड्सन को नया रेफरी नियुक्त किया है। आईसीसी ने हालांकि रिचर्ड्सन की नियुक्त के बारे में कहा कि रिचर्ड्सन की नियुक्ति अचानक नहीं की गई है, बल्कि ये पहले से ही संभावित था कि ब्रॉड की नियुक्ति शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए ही थी।

आईसीसी ने बचे दो टेस्ट मैचों के लिए ब्रॉड के अलावा अंपायरों में भी बदलाव किया है। अगले दो टेस्ट मैच के लिए नए अंपायर इंग्लैंड के इयान गोल्ड और न्यूजीलैंड के क्रिस गैफनी हैं। सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में मैदानी अंपायर की भूमिका में रहे लोंग 16 मार्च से शुरू हो रहे रांची टेस्ट में टीवी अंपायर की भूमिका में रहेंगे।