आसिफ मिर्जा
सुलतानपुर । थाना कूरेभार के राघवपुर गांव में अवैध खनन थमने का नाम नही ले रहा है। खनन करते समय मिटटी का टीला ढहने से दबकर एक मजदूर की मौत हो गई। दूसरा गम्भीर रूप से घायल है । घटना की सुचना पर पहुँची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर शव विच्छेदन के लिये भेजा है । परिवारिक जनो का रो रो कर बुरा हाल है वही घटना से इलाके में सनसनी फ़ैल गई है। घटना को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है ।
राघवपुर गांव में विगत कई वर्षो से मिटटी का अवैध खनन होता चला आ रहा है। बुधवार को दोपहर सेवरा गांव के विंध्यादीन पुत्र गनपत , विजय कुमार व गोकरन पुत्र जंग बहादुर समेत चार लोग एक टीले के निकट मिट्टी की खुदाई कर रहे थे तभी आचनक टीला ढह गया और विंध्यादीन पुत्र गनपत तथा विजय पुत्र जंग बहादुर टीले के मिटटी के नीचे दब गये । मजदूरो में भगदड़ मच गयी जबतक लोग मिट्टी हटाते तबतक विंध्यादीन की सांसे थम चुकी थी। विजय गम्भीर रूप से घायल था। इसी बीच किसी ने घटना की सुचना 100 नम्बर पुलिस को दी। थानाध्यक्ष कूरेभार व 100 नम्बर पुलिस मौके पर पहुँची और शव को कब्जे में लेकर शव बिच्छेदन के लिये भेज दिया है। परिवारिक जनो का रो रोकर बुरा हाल है इस बाबत थानाध्यक्ष कूरेभार नन्दकुमार तिवारी ने बताया कि परिवारीजन जो भी तहरीर देंगे उसके मुताबिक मुकदमा पंजीकृत होगा।

केकरे सहारे लरिकन का पालब हम

घर से मजदूरी को लेकर निकले बिंध्यदीन की मौत की खबर मिलते ही पत्नी गुड़िया के सामने मानो अँधेरा छा गया , रो रोकर बुरा हाल है वेहोश हो जाती है होश में आ जाने पर दहाड़ मारकर रोटी है कि अब केकरे सहारे हमरे परिवार कै नाव पार लागे और केकरे सहारे हम जिअब। लकड़ी के बर्तन बनाकर जीवन यापन कर रहे बिंध्यदीन आज काम ना होने पर गांव के मजदूरो के साथ मिट्टी की खुदाई करने गांव के ही पंचबहादुर तिवारी के बुलाने पर जब जाने लगे तब पत्नी गुड़िया ने रोका कहा कि आज आराम करलो लेकिन बिन्ध्यादिन ने कहा कि शाम को बेटे के लिये बिस्कुट व कपड़ा लाना है। ग्रामीणों की माने तो लगभग तीन वर्ष पूर्व गुड़िया ने प्रेम विवाह किया था और भविष्य के खुशहाली के कई सपने सजोये थे जो आज रेत के टीले के नीचे दबकर दफन हो गये। मृतक के दो वर्ष का एक पुत्र व दो पुत्रियां है। बच्चों व पत्नी के भविष्य को लेकर चिंतित ग्रामीणों की आँखे नम हुये बिना नही रह सकती है।