बनासकांठा (गुजरात): उत्तरी गुजरात में एक साध्वी को पिछले साल नवंबर माह में खरीदे गए सोने के बिस्कुटों का 5 करोड़ रुपये का बिल नहीं चुकाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. साध्वी जयश्री गिरि के नाम से जानी जाने वाली इस महिला को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया, और साध्वी एक ट्रस्ट की प्रमुख हैं, जो बनासकांठा में एक मंदिर का संचालन करता है.

इसी सप्ताह एक स्थानीय जौहरी ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी कि साध्वी बार-बार याद दिलाने के बावजूद उसके 5 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं कर रही हैं. पुलिस ने गुरुवार को 45-वर्षीय साध्वी के घर की तलाशी ली, जिसमें लगभग 80 लाख रुपये मूल्य की 24 सोने की छड़ें तथा 1.29 करोड़ रुपये की नकदी – जिनमें से 1.25 करोड़ रुपये 2,000 रुपये के नए नोटों के रूप में थे – बरामद की है. गुजरात ड्राई स्टेट है, यानी यहां शराबबंदी है, लेकिन साध्वी के घर से शराब की बोतलें भी बरामद हुई हैं.

पुलिस अधिकारी नीरज बड़गुजर ने बताया, "हमने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है… अब तक हमने मुख्य अभियुक्त, यानी साध्वी को गिरफ्तार किया है…"

दिसंबर माह में भी यह साध्वी विवादों में घिरी थीं, जब उन्हें एक वीडियो में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 2,000 रुपये के नए नोटों की सूरत में एक करोड़ रुपये की रकम गायकों पर उड़ाते देखा गया था. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को अचानक की गई नोटबंदी के फलस्वरूप उन दिनों देशभर में नकदी का जबर्दस्त संकट चल रहा था.