24 से शुरू होंगे क्वालीफायर मुकाबले, 25 से मुख्य ड्रा की होगी शुरूआत

लखनऊ। ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु व पुरूष सिंगल्स के मौजूदा चैंपियन के.श्रीकांत मंगलवार से शुरू होने वाली सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रांपी गोल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना विजय अभियान जारी रखने उतरेंगे।

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में हो रहे इस टूर्नामेंट में कल क्वालीफायर मुकाबले खेले जाएंगे जबकि छह दिवसीय इस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा के मुकाबलों का आगाज बुधवार से होगा। टूर्नामेंट का फाइनल 29 जनवरी को खेला जाएगा।

इस चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए स्टार शटलरों का पहुंचना शुरू हो गया है। इसमें मौजूदा चैंपियन के.श्रीकांत सोमवार को लखनऊ पहुुंच गए है जबकि वर्ल्ड चैंपियन की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु मंगलवार को पहुंचेगी। वहीं चैंपियनशिप के लिए पहुंच चुके तमाम शटलरों ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लेकर अपनी तैयारियों की परख की। वहीं आज स्टार भारतीय शटलरों में अश्विनी पोनप्पा, प्रणव जेरी चोपड़ा, प्रतुल जोशी, एन.सिकी रेड्डी तथा मनु अत्री-बी सुमित रेड्डी की युगल जोड़ी ने यूपी बैडमिंटन अकादमी में अभ्यास किया जबकि अन्य विदेशी खिलाड़ियों ने भी केडी सिंह बाबू स्टेडियम व गोमतीनगर विनय खंड स्थित स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया।

अगस्त में रियो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधु ने चाइना ओपन प्रीमियर में अपना पहला सुपर सीरीज खिताब हासिल किया था । वह हांगकांग ओपन के फाइनल्स में भी पहुंची और दिसंबर में प्रतिष्ठित बीडब्ल्यूएफ दुबई सुपर सीरीज फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया। शीर्ष वरीय सिंधु शुरूआती दौर में अनुरा प्रभुदेसाई से भिड़ेंगी।

पुरुष वर्ग में गत विजेता श्रीकांत के सामने शीर्ष वरीय थाईलैंड के तैनूनसोक सेइनबूसोक व चौथी वरीयता भारत के अजय जयराम से सामना हो सकता है।
मिक्स डबल्स में प्रणय जेरी चोपड़ा और सिकी रेड्डी के अलावा ज्वाला गुट्टा और मनु अत्री की नई जोड़ी तथा अश्विनी पोनप्पा और बी सुमित रेड्डी के अलावा मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी, अपर्णा बालन और प्राजक्ता सावंत तथा अश्विनी और सिक्की डबल्स में दावेदारी करेंगी।

चैंपियनशिप के आयोजन सचिव राजेश सक्सेना के अनुसार इस चैंपियनशिप में एक बार फिर लखनऊ वासियों को बैडमिंटन के हाई वोल्टेज एक्शन का नजारा देखने को मिलेगा। इस चैंपियनशिप के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

प्रतियोगिता में क्वालीफायर मुकाबलों की शुरूआत कल सुबह नौ बजे से हो जाएगी जिसमें विभिन्न श्रेणियों में कुल 64 मुकाबले खेले जाएंगे।
पुरुष सिंगल्स में आठ (64 का ड्रा), महिला सिंगल्स में चार (32 का ड्रा), पुरुष डबल्स में चार (32 का ड्रा), महिला डबल्स में चार (32 का ड्रा) और मिक्स डबल्स में चार (32 का ड्रा) को मेन ड्रा मेें प्रवेश दिया जाएगा।