कप्तान स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को जिताया तीसरा वनडे

कप्तान स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को जिताया तीसरा वनडे

बाबर आज़म ने की सर विव रिचर्ड्स की बराबरी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 5 मैचों की रोमांचक वनडे सीरीज जारी है. तीसरा वनडे पर्थ में खेला गया, जहां ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 7 विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 45वें ओवर में ही 3 विकेट खोकर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया, जहां शानदार बल्लेबाजी का नजारा दिखाते हुए स्टीवन स्मिथ ने 104 गेंदों पर नाबाद 108 रनों की पारी खेली.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 263 रन बनाए हैं. पाक टीम के विराट कोहली माने जाने वाले बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और फिफ्टी लगाकर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 264 रन बनाने होंगे. फिलहाल वनडे सीरीज 1-1 से बराबरी पर है.

पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम ने 100 गेंदों में 84 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और एक छक्का लगाया. बता दें कि बाबर ने इसके साथ ही एक नया इतिहास रच दिया है. उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने के सर विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिर्चड्स ने भी वनडे क्रिकेट में 21 पारियों में यह कारनामा किया था. बाबर आजम 21 पारियों में 1000 रन तक पहुंचने वाले दुनिया के महज पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं.

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने 1980 में पहले 21 मैचों में 1000 रन पूरे किए थे. बाबर आज़म ने पर्थ वनडे से पहले तक अपने वनडे में 20 मैच खेलकर 953 रन बनाए थे. जैसे ही उन्होंने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21वें मैच में 47 रन बनाए उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

पाकिस्तान की ओर से शरजील खान और मोहम्मद हफीज ने पारी की शुरुआत की. कप्तान हफीज कुछ खास नहीं कर पाए और 13 गेंदों में महज 4 रन बनाकर आउट हो गए. दूसरे विकेट के लिए शरजील ने बाबर आजम के साथ 49 रन जोड़े. शरजील ने 47 गेंदों में 50 रन की पारी खेली, जिसमें 8 चौके और एक छक्का लगाया. उन्हें ट्रेविस हेड ने बोल्ड किया.

शरजील के आउट होने के बाद भी बाबर ने शानदार पारी जारी रखी और असद शपीक के साथ 14, तो शोएब मलिक के साथ 63 रन जोड़े. शोएब मलिक ने 39 रनों की पारी खेली. बाबर ने इसके बाद उमर अकमल (39) के साथ भी 60 जोड़ते हुए पाकिस्तान को सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया ने दिग्गज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को आराम दिया. दोनों टीमें पांच मैचों की सीरीज में इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, जिसके चलते इस मैच का महत्व बढ़ गया है.