यूपी 100 आपातकालीन सेवा प्रदेश के 43 जनपदों में अपनी सेवा प्रदान करना कर रही है। प्रदेश में यूपी 100 सेवा शुरु होने के बाद से लगातार पुलिस सेवा में सुधार हो रहा है और पुलिस दिन. रात इन जनपदों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सहायता प्रदान कर रही है और संघन गश्त कर रही है। फलस्वरूप इन जनपदों में अपराध पर अंकुश लगाने और लोगों की जान बचाने में कामयाबी हासिल हो रही है। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने 24 दिसंबर शाम 6 बजे से 25 दिसंबर शाम 7 बजे के मध्य 3671 मामलों में कॉलर से वार्ता कर अवश्यक सहायता उपलब्ध कराई। यूपी 100 सेवा की पीआरवी दिन.रात नागरिकों तक सहायता पहुंचा रही हैए जिनमें से यूपी 100 की कुछ सफल कहांनियां नीचे प्रदर्शित की जा रहीं हैं।

हत्या आरोपी नौकर को पीआरवी ने मौके से धर दबोचा

लखनऊ के कृष्णा नगर थाना इलाके के एलडीए कॉलोनी से एक कॉलर ने यूपी 100 को सुबह 10ण्54 पर हत्या के मामले की सूचना दी। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने पीआरवी संख्या 0480 को मौके पर रवाना किया। मात्र सात मिनट में पीआरवी घटनास्थल पर पहुंच गई और दोनों आरोपियों को मौके से गिरफ्तार कर लिया। पीआरवी पर तैनात मुख्य आरक्षी अली शेर खानए आरक्षी उमेश कुमार और चालक सुरेंद्र राय ने तत्परता से इस काम के अंजाम दिया। जानकारी के मुताबिक एलडीए कॉलोनी के के मकान नं 192 घर में रहने वाले नौकर आरोपी हरि प्रकाश और उनकी पत्नी माधुरी देवी ने अपनी ही मालकिन श्रीमती रेखा पत्नी संजय चौहान की हत्या कर दी थी।

झांसी के थाना चिरगांव इलाके से कानपुर हाइवे पर एक गाय से भरे ट्रक ले जाने की सूचना मिली। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने नजदीकी पीआरवी को मौके पर रवाना गया। पीआरवी को देख चालक और उसका सहयोगी मौके से भाग निकला। लेकिन पीआरवी की तत्परात से ट्रक में भरे करीब 100 बछड़ों को आजाद करा दिया गया।

आधे घंटे में बरामद की चोरी हुई मूर्ति

फैजाबाद के बीकानेर के इलाके से एक कॉलर ने सुबह 8ण्07 बजे यूपी 100 संपर्क केंद्र को मंदिर से मूर्ति चोरी होने की सूचना दी। मात्र 6 मिनट में पीआरवी संख्या 0937 मौके पर पहुंच गई। आधे घंटे की छानबीन के बाद कॉल करने वाले व्यक्ति से ही मूर्ति बरामद हुई। पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार कर लिया।

लूट कर भागे आरोपी के कार के पकड़ा

रामपुर के शाहाबाद इलाके से दोपहर 12. 08 बजे 50 हजार रूपयों के लूट की सूचना मिली। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने नजदीकी पीआरवी को सूचना भेजी। 35 मिनट की कड़ी छानबीन के बाद लूट कर भागे आरोपियों में एक आरोपी को मारूती ओमनी यूपी 22 एए 4565 सहित पकड़ लिया गया। जिसके बाद आगे की कार्यवही को नजदीकी थाने के सुपुर्द कर दिया गया।

प्रत्येक नागरिक की पहुंच में है यूपी 100

यूपी 100 आपातकालीन सेवा प्रदेश के 43 जनपदों में अपनी सेवा प्रदान करना कर रही है। 26 दिसंबर रात 8 बजे से यूपी 100 सेवा प्रदेश के 10 अन्य जनपदों कानपुर देहातए अमरोहाए सीतापुरए बिजनौरए बुलंदशहरए चित्रकूटए हापुरए पीलीभीतए सिद्धार्थनगरए औरेया में सेवा प्रदान करना शुरु कर देगी। प्रदेश में यूपी 100 सेवा शुरु होने के बाद से लगातार पुलिस सेवा में सुधार हो रहा है और पुलिस दिन. रात इन जनपदों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सहायता प्रदान कर रही है और संघन गश्त कर रही है। फलस्वरूप इन जनपदों में अपराध पर अंकुश लगानेए लोगों की जान बचानेए तथा अन्य सभी आवश्यक मामलों में सहायता पहुंचाने में यूपी 100 कामयाबी हासिल कर रही है। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने 25 दिसंबर शाम 6 बजे से 26 दिसंबर सुबह 7 बजे के मध्य 1936 मामलों में कॉलर से वार्ता कर आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई। यूपी 100 सेवा की पीआरवी दिन.रात नागरिकों तक सहायता पहुंचा रही हैए जिनमें से यूपी 100 की कुछ सफल कहांनियां नीचे प्रदर्शित की जा रहीं हैं।

पांच मिनट में अपह्रत युवती को छुड़ायाए आरोपी गिरफ्तार

हमीरपुर के थाना कोतवाली नगर इलाके से एक कॉलर ने खेत से दो युवतियों के अपहरण की सूचना दी। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने नजदीकी पीआरवी संख्या 1215 को मौके पर रवाना किया। मात्र 6 मिनट में पीआरवी वहान घटनास्थल पर पहुंच गया। पुलिस के पहुंचने से आरोपी युवक लड़कियों को छोड़कर भागने लगा । पुलिसकर्मियों ने युवक को दौड़ाकर पकड़ लिया। पीड़िता के अनुसार दोनों युवतियां खेत पर गईं थी और सुबह 8ण्00 बजे एक युवक ने जिसने कपड़े से मुंह ढक रखा था एक युवती को पकड़ लिया और घसीटते हुए अपने साथ ले गया। गांव वालों के जैसे ही ये सूचना मिली उन्होने यूपी100 को कॉल किया। पुलिस की तत्परता से आरोपी युवक मौके से पकड़ा गया। जिसके बाद आरोपी को थाना कोतवाली नगर के सुपुर्द कर दिया गया।

पर्स छीनकर भाग रहे लुटेरों को पीआरवी ने दौड़ाकर पकड़ा

गोरखपुर के थाना कोतवाली क्षेत्र से रूआना वेगम पत्नी खुर्शीद आलम ने यूपी 100 को सूचना दी कि उनका पर्स चार अज्ञात लुटेरे छीन कर भाग रहे हैं। यूपी 100 ने मौके पर पी0आर0वी0 312 के रवाना किया। मात्र 10 मिनट में पीआरवी ने पहुँचकर बदमाशों का पीछा किया और रेती चौक पर जाकर चारों बदमाशों को पकड़ लिया गया । उनके पास से 4500ध्. रू0 नगदए एक झुमका लगभग 10 ग्राम सोने काए आधार कार्ड व पहचान पत्र बरामद हुआ। बरामद सामान के साथ सभी अभियुक्तगण को आवश्यक कार्यवाही के लिए स्थानीय थाने के सुपुर्द कर दिया।

छेड़छाड़ की शिकायत पर पांच मिनट में पहुंची पीआरवी

आगरा के रामबाग पार्क इलाके से एक महिला कॉलर ने रास्ते में शराब पी रहे ट्रक ड्राइवर और क्लीनर द्वारा छेड़छाड़ किए जाने की सूचना दी। यूपी 100 ने नजदीकी पीआरवी को मौके पर भेजा। मात्र पांच मिनट में पीआरवी घटनास्थल पर पहुंच गई। पुलिस वाहन को देख आरोपी भाग निकले। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है और आरोपी ड्राइवर और क्लीनकर की तलाश जारी है। महिला ने बताया कि वो और उसकी रिस्तेदार महिला पार्क से पिकनिक मनाकर लौट रहे थे तभी रास्ते में शराब पी रहे ट्रक ड्राइवर ने उनसे छेड़छाड़ करने की कोशिश की।

पीआरवी ने जब्त की अवैध असलहा

बरेली में थाना पीएसी बारादरी इलाके में पीआरवी संख्या 1058 ने चेकिंग के दौरान 12 बोर की असलहा समेत एक आरोपी को पकड़ लिया। उक्त पीआरवी दोहरा मोड़ के पास अपनी रोटीन गश्त पर थी। उसी दौरान एक व्यक्ति पर शक हुआ तो पुलिसकर्मियों ने एक गाड़ी की तलाशी ली। तलाशी ने आरोपी नेपाली रामबहादुर के पास 12 बोर की रायफल बरामद हुई। आगे की कार्यवाही के लिए मामला थाना पीएसी बारादरी के सुपुर्द कर दिया गया।

अवैध खनन का वाहन सील

बाराबंकी में अवैध खनन की सूचना पर यूपी 100 ने पीआरवी संख्या 1692 को रवाना किया। वाहन ने मौके पर पहुंच कर खनन कर मिट्टी ले जा रहे वाहन के पकड़ लिया और स्थानीय थाने के हवाले कर दिया। स्थानीय थाने ने वाहन को सील कर आगे की कार्यवाही शुरु कर दी है।

झांसी से एक कॉलर ने स्कूटी चोरी होने की सूचना दी। उक्त सूचना पर यूपी 100 संपर्क केंद्र ने पीआरवी संख्या 0363 को रवाना किया। पीआरवी गाड़ी ने लंबी छानबीन के बाद खोई हुई स्कूटी जब्त कर ली। जिसके बाद नजदीकी पुलिस थाने की सहायता से स्कूटी मालिक के हवाले कर दी गई।