आईडीएफसी बैंक ने आज देश भर में आईडीएफसी आधार पे लॉन्च किया। भारत के इस पहले आधार-लिंक्ड कैशलेस मर्चेंट समाधान – आधार पे के जरिए खुदरा विक्रेता (रिटेलर्स) स्वयं के एंड्रॉयड स्मार्ट फोन का उपयोग कर कैशलेस भुगतान हासिल कर सकते हैं।
आधार पे को आईडीएफसी बैंक ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के सहयोग से तैयार किया है।
आईडीएफसी आधार पे के जरिए देश भर के लाखों मर्चेंट्स अपने ग्राहकों के लिए किफायती एवं स्केलेबल तरीके से कैशलेस भुगतान की सुविधा प्रदान कर सकते हैं और इस प्रकार, कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार की पहलों को समर्थन दिया जा सकता है।
आईडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ. राजीव लाल ने कहा, ‘‘आईडीएफसी आधार पे कैशलेस भुगतान की तकनीक में एक क्रांति है। इसके जरिए देश के सुदूरतम क्षेत्रों के लोग भी भारत के डिजिटल अभियान में हिस्सा ले सकते हैं और इसमें वो लोग भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं, जिनके पास फोन नहीं है लेकिन वे डिजिटल तरीके से भुगतान करना चाहते हैं। लोगों के पास बस एक बैंक खाता होना चाहिए, जो उनके आधार से जुड़ा हुआ हो।’’
उन्होंने आगे बताया, ‘‘इस प्रकार, यह भुगतान करने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि इसके रहते ग्राहकों को डेबिट कार्ड्स स्वाइप नहीं करना होगा, उन्हें अपने पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होगी या फिर कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके लिए मर्चेंट और उपभोक्ता दोनों में से किसी को भी ट्रांजेक्शन शुल्क नहीं देना होगा। आईडीएफसी आधार पे के आ जाने से कैशलेस भुगतान की रफ्तार बढ़ जायेगा और इससे समावेशी विकास हेतु डिजिटलीकरण की दिशा में सरकार के प्रयासों को पंख मिल सकेंगे।’’