लोगों को व्यापक रूप से किफायती दरों पर विश्व-स्तरीय चिकित्सा सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए, सिरम इंस्टीट्युट ऑफ इंडिया ने आज मल्टी-स्पेशियाल्टी अस्पताल – विल्लू पूनावाला मेमोरियल हॉस्पिटल का अनावरण किया। पुणे के हडप्सर में सहज-सुगम्य पुणे-सोलापुर हाइवे पर पर स्थित वेलफेयर मेडिकल फाउंडेशन ट्रस्ट के सहयोग से यह अस्पताल स्थापित किया गया। वेलफेयर मेडिकल फाउंडेशन द्वारा यह अस्पताल बनाया गया है, सुसज्जित किया गया है और इसे शुरू किया गया है, जिसमें सिरम इंस्टीट्युट ऑफ इंडिया ने पूरी आर्थिक और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की है। इस अवसर पर, डॉ. सायरस पूनावाला, अदर पूनावाला और नताशा पूनावाला के साथ-साथ सचिन तेंडुलकर और वेलफेयर मेडिकल फाउंडेशन के न्यासी भी मौजूद थे।

सिरम इंस्टीट्युट के विल्लू पूनावाला फाउंडेशन के तहत वित्तपोषित, इस अस्पताल में 60 बेड हैं और शीघ्र ही इसका विस्तार करके इसके बेड की संख्या 100 की जायेगी। इस मल्टी-स्पेशियाल्टी अस्पताल में व्यापक स्वास्थ्य सेवा प्रोग्राम उपलब्ध होंगे, जैसे-सामान्य औषधि, सामान्य शल्य चिकित्सा, ऑर्थोपेडिक्स, ऑप्थैल्मोलॉजी, यूरोलॉजी, न्युरोलॉजी, ईएनटी, त्वचा, पेडियाट्रिक्स, और गायनकोलॉजी एवं ऑब्सटेट्रिक्स।

3800 वर्गमीटर और नौ मंजिलों पर फैले, इस अस्पताल का उद्देश्य मूलभूत स्वास्थ्य आवश्यकताओं जैसे-24‘7 इमर्जेंसी/कैजुअल्टी विभाग और फार्मेसी, 10 बेड वाली इंटेंसिव केयर यूनिट, 5 ऑपरेशन थियेटर, 3 बेड वाला नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट, डायलिसिस सेंटर और संपूर्ण डायग्नॉस्टिक लेबोरेटरी के लिए सेवाएं प्रदान करना है।

अस्पताल के बारे में बोलते हुए, विल्लू पूनावाला फाउंडेशन की चेयरपर्सन, नताशा पूनावाला ने कहा, ‘‘विल्लू पूनावाला फाउंडेशन की स्थापना अपने समाज के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की गई थी। स्वास्थ्य, स्वच्छता और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण चीजों पर प्राथमिक रूप से जोर देते हुए, हमें उम्मीद है कि हम अपने समाज के अभावग्रस्त वर्गों के लोगों तक सकारात्मक तरीके से पहुंच सकेंगे। इन वर्षों में हमारा संकल्प दृढ़ और अटल रहा है, तथा विल्लू पूनावाला अस्पताल हमारे समाज के भविष्य को अधिक स्वस्थ बनाने की दिशा में बढ़ाया गया एक छोटा-सा कदम है।’’