गाजियाबाद, 15 दिसंबर 2016 : सेंटर फॉर एनवायर्नमेंट एंड एनर्जी डिवेलपमेंट (सीड) की ओर से 100% यूपी कैंपेन के तहद चल रहे पर्यावरण चुनावी जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 100% यूपी कैंपेन का मकसद रिन्यूएबल एनर्जी, स्वच्छ हवा, साफ पानी और वेस्ट मैनेजमेंट के सही तरीकों को सुनिश्चित करके राज्य में एक दीर्घकालिक स्वस्थ वातावरण तैयार करना है। इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों के द्वारा ह्यूमेन बैनर बना कर पर्यावरण को चुनावी मुद्दा बनानें के पक्ष में नागरिकों एवं विभिन्न राजनीतिक दलों से समर्थन देने को लेकर अपील किया गया।

100 % यूपी कैंपेन पर प्रकाश डालते हुए सीड की प्रोग्राम हेड मिस सुरभि शिखा ने बताया कि तेजी से बढ़ते हुए शहरीकरण और विकास ने यूपी में कई दिक्कतें खड़ी की हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि राज्य के हर हिस्से में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे 20 प्रदूषित शहरों में से चार यूपी के हैं।

कार्यक्रम में सीड के अभिषेक चंचल नें कहा कि बदलती हवा के साथ हमें भी बदलने की जरुरत है। इस कैंपेन का उद्देश्य 10 लाख लोगों तक पहुंचना है जिससे कि वो सिविल सोसाइटी समूहों के जरिए राजनैतिक पार्टियों से मांग कर सकें कि आने वाले 2017 के यूपी चुनाव में वो इस मुद्दे को अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करें।

समाजसेवी जे पी कश्यप नें कहा कि यूपी में स्वस्थ वातावरण तैयार करनें के लिए राज्य के हर एक नागरिक को आगे आने की जरुरत है, जिसके जरिये ही यूपी को स्वच्छ प्रदेश बनाया जा सकता है।

शहीद मेमोरियल पब्लिक स्कुल के निदेशक स्वरुपचंद शर्मा नें बताया कि पर्यावरण की सम्सया जटिल है, इसलिए ये जरुरी है, बच्चों को संवेदनशील बनाया जा सके तभी हम आने वाला पीढ़ी को एक स्वच्छ वातावरण दे सकेंगे।

इस कार्यक्रम में निशांत राय, अविनाश तिवारी, अनवेश शर्मा,बबिता रावत, ममता शर्मा आदि ने भाग लिया।