नई दिल्ली। 13860 करोड़ के काले का खुलासा करके तहलका मचाने वाले गुजरात के कारोबारी महेश शाह ने पूछताछ में कई राज उगले हैं। आयकर विभाग की टीम से पूछताछ के दौरान महेश शाह ने 6 ऐसे शहरों के नाम बताए हैं, जहां से पैसा आना था।

महेश के दावों पर अगर यकीन किया जाए तो ये सारा पैसा अहमदाबाद, वडोदरा, मुंबई, नासिक, पुना और विदर्भ से आने वाला था। ये पैसा 4 से 5 लोगों के पास से आना था। हालांकि महेश शाह ने अभी तक किसी का भी नाम आईटी को नहीं बताया है। महेश शाह के साथ आईटी विभाग ने अभी शुरुआती पूछताछ ही की है।
शाह को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। शुरुआती पूछताछ में महेश शाह ने इनकम टैक्स विभाग को बताया है कि मुझ़े मुंबई जाना है और वहां से अपनी लाल डायरी लानी है, जिसमें सभी नामों का ब्यौरा मौजूद है। फॉर्म नंबर 2 जो काफी गोपनीय होता है, उसे महेश शाह ने व्हॉट्सएप के ज़रिए कई लोगों को भेजा था। आईटी विभाग का मानना है कि ये फॉर्म इसलिए फैलाया गया, जिससे कि लोगों से ज्यादा पैसा लिया जा सके।

आशंका है कि महेश शाह मनी लॉंड्रिंग के बिज़नेस के साथ भी जुडा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक महेश शाह पहले 14 हज़ार करोड़ रुपए का डिक्लेरेशन करने वाला था, लेकिन 14 हज़ार करोड़ में से 1 प्रतिशत उसने कम कर दिया। वो एक प्रतिशत महेश शाह को बतौर कमीशन मिलने वाला था।