बेंगलुरु: आयकर विभाग ने कर्नाटक और गोवा से बुधवार को कुल 3.57 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की जिसमें से 2.93 करोड़ रुपये नए नोटों में हैं. इसमें से बड़ी राशि यहां के एक फ्लैट से जब्त की गई जिसकी सुरक्षा के लिए दो खूंखार कुत्तों और एक वृद्ध महिला को रखा गया था.

अधिकारियों ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को एक गुप्त सूचना मिली कि यशवंतपुर क्षेत्र के एक अपार्टमेंट में कुछ नकदी है लेकिन वे कल छापे को अंजाम नहीं दे सके. ऐसा इसलिए क्योंकि फ्लैट में रहने वाली वृद्ध महिला ने आयकर अधिकारियों के साथ सहयोग करने और अपने दो कुत्तों को बांधने से इनकार कर दिया.

अंतत: अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से प्रवेश किया और पाया कि वहां एक कमरा बंद था. आयकर विभाग की टीम ने पाया कि एक व्यक्ति ने तड़के फ्लैट का दौरा किया था.

विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "बंद कमरे को खोला गया और 2.89 करोड़ बेहिसाबी रुपये जब्त किये गए जिसमें से 2.25 करोड़ रुपये दो हजार रुपये के नए नोट में थे." बयान में कहा गया, "पूरी नकदी जब्त कर ली गई है और इस मामले में आगे की जांच जारी है." एक अलग मामले में गोवा की राजधानी पणजी में विभाग में दो हजार रुपये के नए नोट में 67.98 लाख रुपये एक व्यक्ति से जब्त किए. यह व्यक्ति उन आयकर अधिकारियों से मिला जो नकदी की खोज में फर्जी ग्राहक बने हुए थे.

बयान में कहा गया, "राशि महाराष्ट्र-गोवा सीमा पर स्थित बंदा नाम के स्थान पर जब्त की गई." नोटबंदी के बाद विभाग की कर्नाटक एवं गोवा स्थित जांच इकाइयों ने कुल 29.86 करोड़ रुपये जब्त किए जिसमें से 20.22 करोड़ रुपये नए नोट में, 41.6 किलोग्राम सर्राफा और 14 किलोग्राम जेवरात शामिल हैं.