वोडाफोन फाउन्डेशन ने अपने प्रिंसिपल पार्टनर नैसकोम फाउन्डेशन के साथ आज दिल्ली में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम के दौरान अपनी विशेष पहल ‘मोबाइल फॉर गुड अवार्ड्स’ के छठे संस्करण के विजेताओं की घोषणा की। मोबाइल प्रोद्यौगिकी की शक्ति और क्षमता के दोहन के द्वारा सामाजिक बदलाव हेतू प्रतिबद्ध, मोबाइल फॉर गुड अवार्ड्स एनजीओ/एनएफपी की उन अवधारणाओं के लिए दिए जाते हैं जो प्रभाविता एवं कुशलता के साथ समुदायों का सशक्तीकरण करते हैं और अनूठे तरीके से ज़िन्दगियों में बदलाव लाते हैं।
इस साल दो श्रेणियों में 11 विजेता इनोवेशन्स की पहचान की गई- ‘लीडिंग चेंजमेकर- एनपीओ’ एवं ‘लीडिंग चेंजमेकर- फॉर प्रोफिट’। दोनों श्रेणियों में चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पर्यावरण एवं महिला सशक्तीकरण तथा समावेशी विकास में अत्याधुनिक मोबाइल संचालित समाधानों को चुना गया। इस साल, सर्वश्रेष्ठ गवर्नमेन्ट लेड इनोवेटिव मोबाइल सोल्यूशन के लिए भी एक विशेष पुरस्कार दिया गया।

पाँच विजेता एनपीओ में से प्रत्येक को रु 1.5 मिलियन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया, इन्हें उद्योग जगत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के द्वारा अपनी क्षमता को विस्तारित करने, परियोजनाओं की निगरानी में सुधार लाने तथा अपनी परियोजनाओं के प्रभाव मूल्यांकन को बढ़ावा देने के लिए संरक्षण प्रदान किया जाएगा। सभी विजेता परियोजनाओं को वोडाफोन द्वारा पेश किए गए अपनी तरह के अनूठे -‘सोशल ऐप हब’ में भी फीचर किया जाएगा।

इस मौके पर वोडाफोन इण्डिया में डायरेक्टर- रेग्यूलेटरी एण्ड एक्सटर्नल अफेयर्स पी बालाजी ने कहा, ‘‘दूरसंचार कनेक्टिविटी के द्वारा ज़िन्दगियों में बदलाव लाता है। वोडाफोन में हम दश भर के लोगों को इंटरनेट, ब्रॉडबैण्ड और कनेक्टिविटी के साथ जोड़ने तथा डिजिटल इण्डिया को साकार रूप देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने वाले विचारों को हमें सहयोग प्रदान करना चाहिए। मोबाइल फोन की सर्वव्यापी पहुंच ऐसे समाधान पेश करती है जो सकारात्मक सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव को बढ़ावा देते हैं, यहां तक कि ये उन क्षेत्रों में मददगार हैं जहां तक पहुंचना मुश्किल है। ‘मोबाइल फॉर गुड’ अवार्ड प्रोग्राम हमारा ऐसा ही एक प्रयास है। पिछले 6 सालों के दौरान हमने ऐसे 36 इनोवेशन्स को पहचाना है जो मोबाइल प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल द्वारा ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में देश की सामाजिक और विकासात्मक चुनौतियों के समाधानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम मौजूदा अवसरों को लेकर बेहद उत्साहित हैं और ऐसे नए विचारों, इनोवेशन्स एवं अनुप्रयोगों को संरक्षण प्रदान करते रहेंगे जिनमें बड़े पैमाने पर समाज में क्रान्तिकारी बदलाव लाने तथा समुदायों के सशक्तीकरण की क्षमता हो।’’