विशाखापत्तनम: रविचंद्रन अश्विन ने बल्ले से कमाल दिखाने के बाद गेंद से भी धमाल मचाया जिससे भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 455 रन बनाने के बाद इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 103 रन करके अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

अश्विन और पदार्पण कर रहे जयंत यादव ने तीसरे और अंतिम सत्र में अधिकांश समय इंग्लैंड को बैकफुट पर रखा और भारत को नियमित अंतराल पर सफलताएं दिलाई। दिन का खेल खत्म होने पर बेन स्टोक्स और जानी बेयरस्टा 12-12 रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड की टीम को फालोआन टालने के लिए अब भी 153 रन की दरकार है जबकि उसके पांच विकेट शेष हैं। भारतीय गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंग्लैंड की टीम ने अंतिम सत्र में 33 ओवर में 69 रन बनाकर चार विकेट गंवाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली इससे पहले एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बनने से चूक गए जिसके बाद अश्विन और जयंत ने आठवें विकेट के लिए 64 रन की उम्दा साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 450 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

मोहम्मद शमी ने भारत को शानदार शुरूआत दिलाई जब उन्होंने तीसरे ओवर में ही इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर दिया। जो रूट और सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने इसके बाद 18 से अधिक ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। रूट ने इस बीच कुछ आकषर्क शाट खेले लेकिन हमीद को क्रीज पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। रूट ने शमी पर शुरूआत में ही दो चौके जड़े जबकि उमेश यादव पर भी चौका मारा। रूट और हमीद ने चाय तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 34 रन तक पहुंचाया।