4500 रुपये बदल सकेंगे और सप्ताह में 24000 रुपये निकाल सकेंगे

नई दिल्ली। 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद लोगों की परेशानी का अंत होते नहीं दिख रहा है। रविवार को भी बैंक खुले हुए हैं और बैंकों-एटीएम के बाहर जबरदस्त भीड़ है। लोग अलसुबह से ही बैंकों के बाहर लाइन में लग गए ताकि सुबह उनका नंबर जल्द आ सके।
इस बीच नोट बंदी पर सरकार का नया फैसला आया है जिसमें ATM से अब एक दिन में निकाल सकेंगे 2500 रूपये निकाल सकेंगे और 4500 रुपये बदल सकेंगे । बैंक से अब हफ्ते भर में 24000 रुपये निकाल सकेंगे। पहले 20000 ही निकाल सकते थे। वित्त मंत्रालय की बैंकों को सलाह दी है कि पैसा जमा करने और निकालने की अलग कतार हो। दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी अलग से लाइन हो।

उधर नोटबंदी पर अलीगढ़ के लोगों का भी गुस्सा फूट पड़ा। रविवार दोपहर लोगों ने शहर विधायक हाजी जमीर उल्लाह के साथ डीएम आवास का घेराव किया। विधायक के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं के वहां ज्ञापन सौंपा। वहीँ भोपाल में एक बैंक कर्मी की काम के दौरान मौत हो गई। बताया जा रहा कि सीनियर कैशियर पुरुषोत्तम व्यास को काम के दौरान घबराहट हुई। उसके बाद उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया। वहां हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई।

इस बीच RBI ने 500 रूपये के नए नोट भी जारी कर दिया । 500 का नया नोट पुराने नोट से काफी अलग है। नये नोट का साइज 66mm x150 mm है। नये नोट का रंग 'स्टोन ग्रे' रंग है। नोट पर महात्मा गांधी और लाल किले सहित भारतीय झंडा अंकित है। नोट पर स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी है।