रुट का शतक, मोईन अली 99 नाबाद, इंग्लैंड 4 विकेट पर 311 रन

राजकोट । राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया की हालत पस्त नजर आई। इंग्लैंड ने 93 ओवर में 4 विकेट पर 311 रन बना लिए हैं। जो रूट ने धमाकेदार 124 रन की पारी खेली, जबकि मोईन अली 99 रन पर नॉट आउट हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया की ये हालत रवींद्र जडेजा और चेतेश्वर पुजारा के होमग्राउंड पर हुई है।

दरअसल, इस मैच में टॉस की बड़ी भूमिका होनी थी। वैसा ही हुआ भी। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। बैटिंग के अनुकूल इस पिच पर उसके बैट्समैन ने कप्तान के फैसले को सही भी साबित किया। ध्यान देने वाली बात ये है कि विराट इंडिया में पहली बार टॉस हारे। इसका मतलब कि क्यूरेटर्स सहित सभी को एक बार फिर टॉस पक्ष में होने की उम्मीद की थी, लेकिन वैसा हुआ नहीं। अगर ऐसा होता तो भारतीय टीम बैटिंग करती। बस यही भारत के विरोध में चला गया।

इस मैदान के क्यूरेटर रसिक मकवाना हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि वे एक-दो दिन में ही पिच का मिजाज बदलने का हूनर रखते हैं। अगर टीम इंडिया की ओर से कोई उन्हें ऐसा करने को कहता है तो एक-दो दिन में ही भारतीय टीम ट्रैक पर लौट आएगी।

रसिक वही क्यूरेटर हैं, जिनकी देखरेख में बनाई गई पिच पर ही खेलकर जडेजा ने पिछले साल 4 रणजी मैंचों में 38 विकेट हासिल किए थे। इस परफॉर्मेंस के दम पर ही उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में वापसी का मौका मिला। अब उन्हीं के द्वारा बनाई गई पिच पर आर. अश्विन और जडेजा आज संघर्ष करते नजर आए थे।