लखनऊ: साईं कृपा सोशल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा दीपावली का पर्व डालीगंज मनकामेश्वर उपवन के नजदीक झुग्गी-झोपडियों में रहने वाले गरीब बच्चों एवं उनके परिवारों के बीच जाकर मनाया और उन्हें भेंट के तौर पर खाने-पीने की चीज (लाई, खील, चुरा, बताशा इत्यादि) और रोशनी के त्यौहार को मनाने के लिए और बच्चों को खिलौने सप्रेम भेंट किया तथा दीवाली की बधाई देते हुए उन्हें सुरक्षित और ‘‘प्रदूषण एव पटाखे मुक्त दीपावली’’ मनाने के महत्व बताये।
संस्था के प्रबंधक/सचिव रोहित कुमार कश्यप ने बताया की संस्था द्वारा पिछले तीन वर्षो से प्रदूषण एव पटाखे मुक्त दीपावली जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जागरूकता कार्यक्रम मे बच्चो को स्लोगन लिखी हुई पतंगो का वितरण किया गया पतंगों में “न धूम न धमाका ,इस बार नो पटाखा- मनाये इको फ्रेंडली दीपावली” जैसे स्लोगन लिखी पतंगे भेट की और उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुये कहा है दीपावली खुशियों का त्योहार है जिसमें पर्यावरण को शुद्ध रखने हेतु घी के दिए जलाए जाते हैं, लेकिन वर्तमान में लोगों विस्फोटक पटाखे जलाकर वातावरण में प्रदूषण फैला रहे हैं। दीपावली पर्व का मुख्य उद्देश्य घरों व आसपास के क्षेत्र की सफाई करना व दीपक जलाकर वातावरण को प्रदूषण मुक्त करना है।
सामाजिक कार्यकर्ता ठा . श्रीश सिंह ने कहा कि पटाखों के बगैर दिवाली मनाना सबसे अच्छा है। उन्होंने बच्चों का आह्वान किया कि वे पटाखों की बजाय दिए मोमबत्ती जलाकर, रंगोली बनाकर और मिठाइयों एवं उपहारों का आदान-प्रदान कर यह त्यौहार मनाएं। प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने की अपील की ।
इस मौके पर संस्था के सदस्य प्रशांत अस्थाना .हरिभान यादव ,अमित गुप्ता ,रमन तलवार ,सुनीत सोनकर व पदाधिकारी उपस्थित रहे ।