लखनऊः समेकित परिसंपत्तियों की दृष्टि से निजी क्षेत्र में भारत के सबसे बड़े बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश में 106 कॉइन एक्सचेंज मेले आयोजित किये। ये मेले लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, झांसी, मथुरा व अन्य शहरों में स्थित बैंक की शाखाओं में आयोजित किये गये।

भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक, श्री योगेश दयाल ने आईसीआईसीआई बैंक की लखनऊ स्थित हजरतगंज शाखा में कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

बैंक द्वारा समय-समय पर कॉइन एक्सचेंज मेलो का आयोजन इसलिए किया जाता है, कि आम लोगों को करेंसी नोट्स के बदले सिक्के उपलब्ध कराये जा सकें व मैले, कटे-फटे पुराने करेंसी नोट्स के बदले सिक्के व नए करेंसी नोट दिये जा सकें। यह एक बहुप्रतीक्षित इवेंट है जिसे सभी क्षेत्रों के लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त होती है। बैंक के ग्राहकों सहित आम व्यक्ति भी इस सुविधा का निःशुल्क लाभ ले सकते हैं।

प्रदेश में आयोजित कॉइन एक्सचेंज मेलों में लगभग 2500 लोगों ने हिस्सा लिया, जहां उन्होंने 10 रु., 5 रु., 2 रु. और 1 रु. मूल्य वर्ग के 21 लाख रु. मूल्य के सिक्कों को एक्सचेंज किया गया। 100 रु., 20 रु. और 10 रु. मूल्य वर्ग के 10.02 करोड़ रु. मूल्य की नई करेंसीज का भी आदान-प्रदान किया गया।

ये पिछले हफ्ते के शुरू में देश भर में आयोजित 1269 कॉइन एक्सचेंज मेलों के तहत आयोजित किये गये।