भारत ने मोहाली वनडे 154 रन से जीता

मोहाली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे में आज भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 134 गेंदों में 154 रन बनाये जबकि कप्तान धोनी ने 80 रनों का योगदान दिया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 285 रन बनाये थे।

जेम्स नीशाम और मैट हेनरी के बीच नौवें विकेट की रिकॉर्ड 84 रन की साझेदारी से न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां 285 रन बनाए। टाम लैथम (61) और रोस टेलर (44) के बीच तीसरे विकेट की 73 रन की साझेदारी के बाद न्यूजीलैंड की टीम सीरीज में पहली बार 300 रन के स्कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन टेलर के आउट होने के बाद टीम ने लगातार विकेट गंवाए और जिससे उसका स्कोर दो विकेट पर 152 रन से आठ विकेट पर 199 रन हो गया। नीशाम (57 गेंद में 57 रन) और हेनरी (37 गेंद में नाबाद 39) ने इसके बाद तूफानी साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

भारत की ओर से अमित मिश्रा और केदार जाधव एक बार फिर सफल गेंदबाज रहे। जाधव ने 29 रन देकर तीन जबकि मिश्रा ने 46 रन देकर दो विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन विकेट चटकाए लेकिन वह काफी खर्चीले साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 75 रन लुटाए। जसप्रीत बुमराह ने भी 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

न्यूजीलैंड ने दौरे पर लगातार सातवां टास हारा जिसके बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रात को ओस की संभावना को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गेंदबाज आसानी से बल्ले पर आ रही थी और न्यूजीलैंड ने श्रृंखला की अपनी सर्वश्रेष्ठ शुरूआत करते हुए 10 ओवर में एक विकेट पर 64 रन बनाए। आज के मैच से पहले दौरे में आठ पारियों में 171 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल :27: ने सकारात्मक शुरूआत की। उन्होंने यादव पर प्वाइंट पर चौका जड़ने के बाद हार्दिक पंड्या पर लांग आन के उपर से छक्का जड़ा। गुप्टिल ने पंड्या ने अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा।

फार्म में चल रहे लैथम दूसरे छोर पर संयम के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने यादव की गेंद को पुल करके दर्शकों के बीच पहुंचाया लेकिन इस तेज गेंदबाज ने गुप्टिल को तेजी से अंदर आती गेंद पर पगबाधा कर दिया। कप्तान केन विलियमसन (22) और लैथम ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दिल्ली में पिछले मैच में शतक जड़ने वाले विलियमसन हालांकि कामचलाउ स्पिनर जाधव की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए जिससे टीम का स्कोर 13 ओवर में दो विकेट पर 80 रन हो गया।

न्यूजीलैंड को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी और ऐसे में लैथम और टेलर ने तीसरे विकेट लिए 73 रन जोड़कर पारी को संवारा। टेलर आज लय में दिखे और उन्होंने कुछ अच्छे स्लैश और स्वीप शाट खेले। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल पर स्लाग स्वीप से छक्का भी जड़ा लेकिन दौरे पर अपना पहला अर्धशतक जड़ने से चूक गए। मिश्रा ने शानदार लेग स्पिन पर उन्हें गच्चा देते हुए कप्तान धोनी के हाथों स्टंप कराया।

इसके बाद मिश्रा और जाधव ने न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त किया। जाधव ने फुलटास पर कोरी एंडरसन (06) को मिड ऑफ पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और फिर लैथम को भी पवेलियन भेजा। मिश्रा ने इस बीच ल्यूक रोंची (01) को भी स्टंप कराया। बुमराह ने मिशेल सेंटनर (07) को आउट किया जबकि यादव ने टिम साउथी (13) को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 199 रन किया जिसके बाद नीशाम और हेनरी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।