नई दिल्ली। विज्ञापन पर खर्च करने के लिए भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र सरकार ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की बेशक निंदा की होगी, लेकिन उसने खुद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के दो साल पूरे होने पर एक दिवसीय कार्यक्रम 'एक नई सुबह' के आयोजन के प्रचार और विज्ञापन पर 36 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए।

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत आईएएनएस द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी मिली है। दिल्ली में छह घंटे के कार्यक्रम के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विज्ञापनों पर उक्त राशि खर्च की गई। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय की ओर से मिले आरटीआई जवाब में कहा गया कि प्रचार पर केंद्र सरकार ने 36,64,88,085 रुपये खर्च किए।

दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने गत 29 मई को इंडिया गेट पर एक भव्य समारोह का आयोजन किया था। प्रिंट मीडिया के विज्ञापनों पर 35.59 करोड़ रुपये खर्च हुए, जबकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विज्ञापनों पर 1.06 करोड़ रुपये व्यय किए गए।

इस बीच दूरदर्शन केंद्र ने एक और आरटीआई जवाब में कहा है कि उसने 'एक नई सुबह' कार्यक्रम पर कुल 92 लाख रुपये खर्च किए। आरटीआई जवाब में बताया गया है कि अन्य अंग्रेजी, हिन्दी और क्षेत्रीय दैनिकों के अलावा सभी प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक अखबारों को विज्ञापन दिए गए थे। 'एक नई सुबह' कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार ने अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन किया और अमिताभ बच्चन समेत बालीवुड की प्रमुख हस्तियों ने कार्यक्रम में सामाजिक पक्षों का समर्थन किया था। यह कार्यक्रम छह घंटे तक चला था।

विज्ञापनों एवं प्रचार पर सार्वजनिक धन की एक बड़ी राशि खर्च करने के लिए केंद्र सरकार और सत्ताधारी बीजेपी ने दिल्ली की आप सरकार की कड़ी आलोचना की थी। दिल्ली सरकार ने साल 2015-16 के लिए प्रचार और विज्ञापनों के लिए 536 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। संशोधित अनुमानों में इस राशि को घटाकर 100 करोड़ रुपये कर दिया गया था।