धर्मशाला एकदिवसीय में भारत को 6 विकेट से जीत

धर्मशाला: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला गया. टीम इंडिया ने ऐतिहासिक 900वें वनडे में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारत ने 191 रन के लक्ष्य को 33.1 ओवर में 4 विकेट पर 194 रन बनाकर हासिल कर लिया. विराट कोहली 81 गेंदों में 85 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया. कीवी टीम से डी ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी और जेम्स नीशाम ने एक-एक विकेट लिया. भारत की ओर से गेंदबाजी में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 3-3, तो उमेश यादव और केदार जाधव ने 2-2 विकेट झटके.

इससे पहले टॉस हारने के बाद न्यूजीलैंड के लिए शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 7 विकेट महज 65 रन पर ही गिर गए. भारतीय गेंदबाजों ने पिच में मौजूद घास का भरपूर फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को दबाव में ला दिया. ओपनर टॉम लाथम ने जरूर जमकर खेल दिखाया और उन्हें परेशानी नहीं हुई. 9वें विकेट के रूप में टिम साउदी ने भी आक्रामक बल्लेबाजी की और लाथम के साथ 71 रन जोड़े, जो पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही. उनसे पहले आठवें विकेट के लिए भी थोड़ी अच्छी साझेदारी हुई, जब डी ब्रेसवेल ने लाथम के साथ 41 रन जोड़े. जहां टिम साउदी ने 45 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 55 रन ठोके, वहीं टॉम लाथम 98 गेंदों में 79 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया. इस प्रकार लाथम की जुझारू पारी की मदद से कीवी टीम ने 43.5 ओवर में 190 रन बनाए और ऑलआउट हो गई.

गेंदबाजी में टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने वनडे में पदार्पण करने वाले टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताते हुए शुरुआती ओवरों में ही गेंद सौंप दी और उन्होंने अपने वनडे करियर के पहले ही ओवर में विकेट झटक लिया और मार्टिन गप्टिल को करियर का पहला शिकार बनाया. पांड्या ने 7 ओवर में 31 रन देकर 3, लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 8.5 ओवर में 49 रन देकर 3, जबकि उमेश यादव ने 7 ओवर में 17 रन खर्च कर 2 विकेट, तो केदार जाधव ने 3 ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट चटकाए. 19वें ओवर में जाधव के पास हैट्रिक का चांस था, लेकिन वह सफल नहीं हुए.

जहां अन्य कीवी बल्लेबाज डर कर खेल रहे थे, वहीं टिम साउदी ने खुलकर बैटिंग की और 41वें ओवर में अक्षर पटेल की पहली गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की. उन्होंने इसके लिए महज 40 गेंदें खेलीं और 5 चौके व 3 छक्के उड़ाए. साउदी 10वें नंबर पर फिफ्टी बनाने वाले कीवी टीम के पहले खिलाड़ी हैं. फिफ्टी पूरी करते ही साउदी को 42वें ओवर में अमित मिश्रा ने मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया. साउदी ने 45 गेंदों में 55 रन ठोके, जिनमें 6 चौके और 3 छक्के उड़ाए. उनका विकेट 177 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद टीम के स्कोर में 13 रन और जुड़े थे कि ईश सोढ़ी 44वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अमित मिश्रा का शिकार हो गए और कीवी टीम 190 रन पर ही सिमट गई.