लखनऊ: धम्म दीक्षा दिवस के अवसर पर आज डा0 अम्बेडकर महासभा परिसर में विकास पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन आहूत किया अधिवेशन की अध्यक्षता संस्थापक अध्यक्ष जीतू राम रत्ना ने और संचालन वरिष्ठ उपाध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार मौर्य ने किया।
अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए पार्टी के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतू राम रत्ना ने कहा कि विकास पार्टी की स्थापना मानववादी लोकतंत्र की स्थापना हेतु सभी यथास्थितिवादी राजनैतिक पार्टियों के विकल्प के रूप में की गयी थी आज उ0प्र0 में सभी राजनैतिक दल सत्ता को ऐन-केन प्रकारेण हथिया कर अपना स्वार्थ साधने में लगी हुई है। जो पार्टियां चार-चार बार सत्ता में रह चुकी है और पूणर्ष् बहुमत की सरकारों में अपने वर्गो का भला नही कर पायी है वो आगे भी उ0प्र0 के नागरिकों के सम्यक विकास का काम नहीं कर पायेंगी। ऐसे में उ0प्र0 के भोली भाली जनता बड़ी बेसब्री से एक नये विकल्प की तलाश में है। आप सभी अच्छी तरह से जानपते हैं कि अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 वीरेन्द्र कुमार मौर्य वीरू जी विगत कई वर्षो से उ0प्र0 में नये राजनैतिक सामाजिक विकल्प के लिए प्रयासरत हैं अैर विकस पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी हैं, को मैं विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर चुने जान का प्रस्ताव करता हूं। आप सभी की उपस्थिति मे पदाधिकारियों की सर्व सम्मति से मा0 वीरेन्द्र कुमार मौर्य वीरू को आज से विकास पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित करता हूँ और पुरानी सभी कार्यकारिणी भंगकर सभी पदो पर नये सिरे से आज सर्व सम्मति से चुने गये नये राष्ट्रीय अध्यक्ष को पदाधिकारी मनोनीति कर पार्टी को विकास की ऊचाइयों पर ले जाने की अपेक्षा करता हूँ। जिसे उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से सहमति प्रदान किया।
विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 वीरेन्द्र कुमारमौर्य वीरू नें अपने सम्बोधन में विकास पार्टी के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 जीतूराम रत्ना व देश के कोने-कोने से आए पार्टी के सभी पदाधिकारियां व सदस्यां को उन पर विश्वास व्यक्त करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आज देश में जिस तरह सभी लोगों मे पद लोलुप्ता बढ़ी है और राजनेता जिस तरह से जन भावनाओं का अनादर करते हएु सिद्धान्त विहीन राजनीति के ओर चल पड़े हैं ऐसे में एक पार्टी द्वारा लोकतांत्रिक ढंग से चुनाव कराकर नया राष्ट्रीय अध्यक्ष
-2-
नियुक्त करना अपने आप में आदर्श है। आज उ0प्र0 में आसन्न विधानसभा चुनावों को देखते हुए सभी राजनैतिक पार्टियां उ0प्र0 की दशा एवं दिशा को बदलने के लिए उ0प्र0 को चारागाह समझकर अपने मैनेजरों के साथ आ गए है। अब उ0प्र0 को तय करना है कि वह अपने बीच से उ0प्र0 के बारे में चिन्तन करने वाला नया विकल्प चुनना है या विहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगा, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, या हैदराबाद से आयतित पार्टी और नेताओं के पक्ष में खड़ा होगा। विकास पार्टी सभी वर्गो को आबादी के अनुपात में सभी क्षेत्र में जातिवार भागीदारी देने की पक्षधर हैं और उ0प्र0 चुनावों मे सभी 403 सीटों पर उम्मीदवार उतार कर अमूलचूल राजनैतिक परिवर्तन करने का संकल्प लेती है और ऐसे सभी राजनैतिक, सामाजिक संगठनों और जागरूक नागरिकों का स्वागत करती है जो एक नए राजनैतिक विकल्प की तलाश में है। खास तौर से पिछड़े, दलितों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं को लोकतांत्रिक संस्थाओं में उनकी आबादी के अनुपात में भागीदारी की इमानदार कोशिश के लिए ही विकास पार्टी नये राजनैतिक विकल्प के रूप में काम करेगी।
अधिवेशन में विकास पार्टी के सभी पदाधिकारियों के अलावा पूर्व वरिष्ठ आई0ए0एस0 एवं उर्दू फारसी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति अनीस अन्सारी, अखिल भारतीय कुर्मी महासभा के अध्यक्ष श्री रामाधार चौधरी, उ0प्र0 जाट संघ के अध्यक्ष डा0 ओमवीर सिंह, अखिल भारतीय राजभर महासभा के राष्ट्रीय महासचिव राजवंशी राजेश, उ0प्र0 बारी संघ के अध्यक्ष श्री दिनेश बारी सहित रामचन्द्र पाल, एडवो विभा, हिमांशू नन्दवंशी, बालमुकुन्द मिश्रा, मुरारीलाल मौर्या, राजेन्द्र बिन्द, महिपाल सैनी, रमेश बाल्मीकि, रईसुल अन्सारी, शीला पासी, मोतीलाल शास्त्री, अतुल पटेल, खलील अहमद सहित सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।
उक्त सभी लोगों ने विकास पार्टी की सदस्यता स्वीकार कर नए राजनैतिक विकल्प के साथ चलने का संकल्प लिया।