वाराणसी स्थित उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड ने 8 रेजीडेंट निवेशकों से प्राथमिक इक्विटी से प्राइमरी इक्विटी के तौर पर 395 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की है. यह कार्य स्माल फिनांस बैंक (एसएफबी) के इस गाइडलाइन के तहत किया गया है जिसमें कंपनी को रेजीडेंट के स्वामित्व और नियंत्रण वाली कंपनी बनाने की बात की गई है.
कंपनी ने प्रतिष्ठित निवेशकों जैसे एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आरबीएल बैंक लिमिटेड, श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, सिडबी और निजी इक्विटी फंड जैसे आर्पवुड इंवेस्टमेंट और फियरिंग कैपिटल से 395 करोड़ रुपये जुटाए है.
उत्कर्ष, ऐसे कुछ फंड को जो 5 साल से कंपनी की विकास यात्रा का हिस्सा रहे है, आंशिक या पूर्ण रूप से एक्जिट प्रदान करके माध्यमिक लेनदेन पूरा करने की प्रक्रिया में भी है.
श्री गोविंद सिंह, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड ने कहा कि 8 प्रतिष्ठित संस्थानों से मिला निवेश, कंपनी और उसके प्रबंधन में और एसएफबी माडल पर निवेशकोँ के विश्वास को भी दर्शाता है. इस फंड का इस्तेमाल आगे का कारोबार का विस्तार करने, विशेष रूप से नए बैंकिंग उत्पादों को शुरू करने में किया जाएगा. बोप निवेश अगले 3 से 4 साल के लिए पूंजी की जरूरतों का ख्याल रखेगा.
उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे हिंदी भाषी क्षेत्रों में लघु वित्त बैंक लाइसेंस प्राप्त करने वाली अकेली कंपनी है. कंपनी ने सितंबर 2009 में अपना परिचालन शुरू किया और 7 साल के भीतर यह स्माल फिनांस बैंक शुरू करने के लिए तैयार है.