भाईचारा के एक बिरल सद्भावना प्रदर्शन में भारत के 50 से अधिक सीईओ ने हेबिटेट फॉर ह्यूमेनिटी के साथ मिलकर कार्य करने एवं उसकी कई पहलों को मदद करने की प्रतिबद्धता दर्शायी। हेबिटेट लाभ न अर्जित करने वाली संस्था है तथा वह भारत में घटिया अभावग्रस्त घर एवं खुले में मलोत्सर्ग को हटाने की दिशा में कार्य कर रही है।
एक स्पषट दिशानिर्देश तैयार किया गया है जहां कार्पोरेट भारत उनकी कार्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) फंडों एवं पहलों के मार्फत आवास एवं शौचालय सुविधाओं में सुधार हेतु जरूरतमंदों के लिए घर एवं शौचालयों का निर्माण करने में हेबिटेट फॉर ह्यूमेनिटी इंडिया के साथ कार्य करेगा।
इम्पेक्ट एशिया एंड इंडिया बिल्डर्स नाईट प्रोग्राम के साथ एक दिन का इवेंट शुरु हुआ तथा महाराष्ट्र के अकालग्रस्त क्षेत्रों के पीड़ितों की मदद में स्पोर्ट एवं फिल्म स्मरणीय तथ्य की चेरिटी नीलामी के साथ समाप्त हुआ। नीलामी में एमसी मेरी कॉम के हस्ताक्षर वाले बॉक्सिंग ग्लोव्स, लिजेंड्री पॉल मैककार्टनी के हस्ताक्षर वाले गियर, नेल्सन मंडेला के हस्ताक्षर वाले वर्ल्ड एड्स डे के प्रथम दिन के कवर, मोहम्मद अली के हस्ताक्षरवाले बॉक्सिंग रोब, पूरी बर्सलोना फूटबाल टीम के हस्ताक्षर वाली फूटबाल जर्सी और लिजेंड्री खिलाड़ी लायनील मेसी के हस्ताक्षर वाले फूटबॉल के जुते का समावेश था।
इस अवसर पर श्रीमती राजश्री बिड़ला, चेयरपर्सन, आदित्य बिड़ला सेन्टर फॉर कम्यूनिटी इनिशिएटिव्स एंड रूरल डेवलपमेंट और चेयरपर्सन, हेबिटेट्स इंडिया बिल्ड्स एडवाइजरी कमिटी ने कहा, ‘‘किसी के सिर पर अच्छा छत मानवता का अतिमहत्वपूर्ण घटक है एक घर सुरक्षा की अत्यधिक भावना, प्रेरक शिक्षा देता है और स्थायी आजीविका की बुनियाद रखकर श्रेष्ठ परिवार का निर्माण करता है। भारत में आवास की स्थिति चिंताजनक है। हमें भारत में 5 करोड़ घर की जरूरत है जिसमें से सिर्फ शहरी भारत में 2.5 करोड़ घर की जरूरत है। हम हेबिटेट फॉर ह्यूमेनिटी में अति छोटे पैमाने पर इस कमी को दूर करने का प्रयास करते हैं। हम 2020 तक घरविहीन के लिए 1,00,000 घरों का स्तर पार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’