वॉशिंगटन: पाकिस्तान के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि युद्ध भारत और पाकिस्तान के लिए विकल्प नहीं है और उनका देश मानता है कि कश्मीर मुद्दे सहित सभी द्विपक्षीय विवादों को बातचीत के जरिये हल करने की जरूरत है।

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी ने कहा, ‘युद्ध कोई विकल्प नहीं है। कारण यह है कि दोनों ही देशों को आर्थिक विकास की जरूरत है और उन्हें लोगों के कल्याण के लिए काम करना है।’ जिलानी कल विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की सालाना बैठक से इतर यहां संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इसलिए युद्ध तो कोई विकल्प है ही नहीं, खास कर परमाणु शक्ति संपन्न दो देशों के बीच।’ जिलानी ने कहा, ‘युद्ध के बारे में सोचना कल्पना से परे है। इसलिए पाकिस्तान की सरकार का यह मानना है कि कश्मीर सहित सभी मुद्दों का हल अंतरराष्ट्रीय वैधता के अनुसार बातचीत के माध्यम से होना चाहिए।’ सप्ताह के ज्यादातर समय जिलानी यहां आए दो पाकिस्तानी दूतों के साथ विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सहित अन्य मंचों पर विभिन्न बैठकें करते रहे। जिलानी ने कहा ‘बहुत अच्छी प्रतिक्रिया, शानदार प्रतिक्रिया।’ उन्होंने पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार की ओर से ‘दक्षिण एशिया में बेहतर सरकार अवसंरचना रणनीति’ अवॉर्ड भी लिया।