नई दिल्ली। एलओसी पार की गई सर्जिकल स्ट्राइक की खबरों के बीच किए जा रहे अलग अलग दावों के बीच एक अंग्रेजी अखबार ने चौंकाने वाली खबर प्रकाशित की है। अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 2011 में भी भारत ने एलओसी पार सर्जिकल स्ट्राइक की थी।
अखबार की रिपोर्ट है कि तब सर्जिकल स्ट्राइक के ऑपरेशन को 48 घंटे तक पीओके की जमीन पर रहकर अंजाम दिया गया था। इस ऑपरेशन में 8 पाकिस्तानी फौजी मारे गए थे। इस कार्रवाई को ऑपरेशन जिंजर का नाम दिया गया था।

अखबार ने 2011 की सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़े दस्तावेजों का हवाला देते हुए लिखा है कि इसे तब अंजाम दिया गया जब पाकिस्तान ने कुपवाड़ा के गुगालधर चोटी में आर्मी पोस्ट पर हमला किया था जिसमें 6 भारतीय जवान शहीद हुए थे।

2011 की गर्मियों में, भारत और पाकिस्तान के बीच दो खूनी सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी जिसमें कम से कम 13 जवान मारे गए थे। इनमें से 6 के सिर काट लिए गए थे और 5 को जीत के रूप में सीमा पार ले जाया गया। इसमें दो भारतीय जवान थे और तीन पाकिस्तानी।
अखबार ने दावा किया है कि आधिकारिक दस्तावेज, वीडियो और तस्वीरों के सुबूत जो उसके पास है उसके मुताबिक यह सर्जिकल स्ट्राइक बेहद घातक था। अखबार ने मेजर जनरल (रिटायर्ड) एस.के चक्रवर्ती का हवाला दिया है और कहा है कि चक्रवर्ती ने ही कुपवाड़ा के 28 डिविजन के प्रमुख रहते इस ऑपरेशन की योजना बनाई थी और इसे अंजाम दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक, चक्रवर्ती ने अखबार से इसकी पुष्टि भी की। हालांकि उन्होंने बाकी की डिटेल्स साझा नहीं की।
30 जुलाई 2011 की दोपहर पाकिस्तान की तरफ से कुपवाड़ा के गुगालदार चोटी पर किए गए ऑपरेशन में राजपूत और कुमाऊं रेजिमेंट के 6 जवान शहीद हुए थे। 19 राजपूत बटालियन को 20 कुमाऊं रेजिमेंट के साथ ड्यूटी बदलनी थी जब यह हमला हुआ। हमला करने वाला दल 20 कुमाऊं के हवलदार जयपाल सिंह अधिकारी और लांस नायक देवेंदर सिंह का सिर अपने साथ लेकर गया था। 19 राजपूत का एक सैनिक इस हमले में घायल हुआ था और उसी ने इसकी रिपोर्ट भी दी थी। बाद में इस सैनिक ने अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।

जून 2008 में 2/8 गोरखा राइफल के एक जवान अपना रास्ता भूल गया था। इस जवान को पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम ने केल सेक्टर में पकड़ लिया था। कुछ दिन बाद जवान का शरीर बिना सिर के मिला था। इसके जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी पोस्ट पर हमला किया था और 4 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर अपने साथ लाए थे और करीब 8 पाकिस्तानी सैनिकों को मार भी गिराया था।

जनवरी 2013 में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम ने लांस नायक हेमराज का सिर काट लिया था। इसके जवाब में भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन बदला' को अंजाम दिया था। ऑपरेशन में एक पाकिस्तानी पोस्ट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया था और करीब 6 पाकिस्तानी सैनिक और आतंकवादी मारे गए थे।