मुख्यमंत्री ने लोकभवन में किया कई किताबों का विमोचन
लखनऊ:मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान समाजवादी सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश ने तेजी से विकास किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अब सड़क सहित अन्य अवस्थापना सुविधाओं में अन्य प्रदेशों से बहुत आगे है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने हर क्षेत्र में संतुलन बनाने का काम किया है। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि देश के इस सबसे लम्बे एक्सप्रेस-वे ने न केवल देश की राजधानी दिल्ली और प्रदेश की राजधानी लखनऊ को तेज आवागमन के जरिए जोड़ दिया हैैै, बल्कि अब ताजगंज (आगरा) और हजरतगंज (लखनऊ) भी एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब तक के अपने पूरे कार्यकाल में सिर्फ और सिर्फ राज्य के विकास और जनकल्याण पर ध्यान दिया है।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां लोक भवन स्थित सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित ‘यूपी द ग्रोथ फैक्ट्री’ (सम्पादन श्री चन्दन मित्रा, सम्पादक पायनियर), उर्दू मासिक पत्रिका नया दौर के ‘मजाज़’ विशेषांक के हिन्दी संस्करण (सम्पादक डाॅ0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी) तथा उर्दू पुस्तिका ‘नई उमंग’ (संकलन एवं सम्पादन श्री सुहेल वहीद अंसारी) के अवसर पर व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने डाॅ0 हरिओम कृत ‘ख्वाबों की हंसी’ पुस्तक का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 मंे सत्ता में आने के बाद ही राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित करते हुए सड़कों, पुलों जैसी अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर काम करना शुरू किया। न केवल मुख्य मार्गाें पर ही काम किया गया, बल्कि जनपदों, गांवों इत्यादि को जोड़ने वाले आन्तरिक मार्गाें का भी विकास एवं सुदृढ़ीकरण किया गया। जिला मुख्यालयों को फोरलेन सड़कों से जोड़ने का काम किया गया। अब तक 50 से ऊपर जिला मुख्यालय फोरलेन सड़कों से जोड़े जा चुके हैं। उन्होंने बाबतपुर से भदोही, बरेली से बदायूं, सोनभद्र से बनारस की फोरलेन सड़कों तथा मिर्जापुर में निर्मित की जा रही सड़क का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि इनके निर्माण से लोगों का जीवन आसान हो गया है और अब वे आसानी से आ-जा सकते हैं।
श्री यादव ने कहा कि जहां एक ओर राज्य सरकार ने लखनऊ मेट्रो,
सी.जी. सिटी, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी योजनाओं को आकार दिया, वहीं दूसरी ओर ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा, ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस, समाजवादी पेंशन योजना जैसी तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं को भी लागू किया, जिनका भरपूर फायदा प्रदेश की गरीब जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ सहित प्रदेश के कई जनपदों जैसे मेरठ, आगरा, कानपुर, वाराणसी तथा इलाहाबाद मंे मेट्रो रेल चलाने की कार्रवाई चल रही है। एक साथ इतने जिलों में मेट्रो रेल चलाने की कार्रवाई किसी अन्य प्रदेश में नहीं हो रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने आगरा से लाॅयन सफारी इटावा तक ‘बाईसिकिल हाईवे’ का निर्माण कराया है, जिस पर लोग साइकिल की सवारी करते हुए अपना रास्ता तय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा हाईवे किसी भी राज्य में मौजूद नहीं है। राज्य सरकार ने कई योजनाओं को अपने संसाधनों से चलाया है और प्रदेश की समाजवादी सरकार अपने काम के बलबूते सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी है और मुश्किल के समय में उनका पूरा साथ दिया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पायनियर समाचार पत्र के सम्पादक श्री चन्दन मित्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब एक ऐसा राज्य है जो तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फैलते सड़कों के नेटवर्क के चलते राज्य का तेज आर्थिक विकास होगा और लोगों में खुशहाली आएगी। उन्होंने काॅफी टेबिल बुक ‘यूपी द ग्रोथ फैक्ट्री’ के विषय में कहा कि इस पुस्तक में उत्तर प्रदेश की विभिन्न विकास योजनाओं पर प्रकाश डाला गया है। इसके माध्यम से लोगों को तथा प्रदेश मंे निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों को राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि इस पुस्तक का सम्पादन श्री मित्रा द्वारा किया गया है।
राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अवस्थापना विकास तथा जनकल्याणकारी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना जनकल्याण के क्षेत्र में एक मिसाल है, जबकि 18 लाख निःशुल्क लैपटाॅपों के वितरण ने छात्र-छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ाने का कार्य किया है तथा वे तकनीकी स्तर पर देश-दुनिया से जुड़ रहे हैं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने कहा कि उत्तर प्रदेश मंे पिछले साढ़े चार वर्षाें के दौरान बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी को मिला है। उन्होंने कहा कि 2012-13 में राज्य की विकास दर 3.9 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 6.6 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश का बजट देश के किसी भी राज्य से बड़ा बजट है, जो इस समय 03 लाख 46 हजार करोड़ रुपये है। इसका सीधा मतलब यह है कि अब प्रदेश में विकास के लिए धन की कमी नहीं है। राज्य सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही बिजली सेक्टर मंे भी बहुत काम किया है और शीघ्र ही प्रचुर मात्रा मंे बिजली प्रदेशवासियांे को उपलब्ध होगी। स्वास्थ्य सेवाआंे में भी लगातार सुधार हो रहा है। नये-नये मेडिकल काॅलेज तथा सुपर स्पेशियेलिटी अस्पतालों की स्थापना की जा रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का लाभ लोगों को बड़े पैमाने पर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में बनने वाली मेट्रो रेल परियोजना देश की सबसे तेज बनने वाली मेट्रो परियोजना है। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कार्य चल रहा है, जिससे अब शहरी क्षेत्रों में 22 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 16 से 18 घण्टे बिजली उपलब्ध हो सकेगी।
कार्यक्रम को सूचना सलाहकार श्री ए.एम. खान ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सूचना विभाग द्वारा उर्दू में प्रकाशित ‘नई उमंग’ पुस्तक में राज्य सरकार द्वारा विशेषतौर पर अल्पसंख्यकों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों, योजनाओं इत्यादि को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी वर्गाें के विकास के लिए कृतसंकल्प है और इसके लिए लगातार प्रयास कर रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नया दौर के सम्पादक डाॅ0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा साहित्यिक गतिविधियांे को पूरा समर्थन मिल रहा है और एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद के चलते पाठकों को भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नेताजी ने अपने कार्यकाल में उर्दू मासिक पत्रिका नया दौर के मौलाना मोहम्मद अली जौहर विशेषांक का हिन्दी संस्करण प्रकाशित करवाया था। मुख्यमंत्री ने उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज मजाज़ विशेषांक का विमोचन किया है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही शकील बदायूंनी, खु़मार बाराबंकवी, मुंशी द्वारिका प्रसाद उफुक, इंकलाब 1857, सहाफत एवं अली ब्रादरान विशेषांक का हिन्दी संस्करण प्रकाशित किया जाएगा, ताकि हिन्दी पाठक भी इसका लाभ उठा सकें।
कार्यक्रम को डाॅ0 हरिओम ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अभी हाल ही में लगवाए गए 05 करोड़ पौधे सभी के लिए उम्मीदों के प्रेरणास्रोत हैं।