मुख्यमंत्री ने किया नया दौर के ‘मजाज़’ विशेषांक के हिन्दी संस्करण का विमोचन

लखनऊ: उर्दू साहित्य से अगाध प्रेम करने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लोक भवन में उर्दू मासिक पत्रिका नया दौर के ‘मजाज़’ विशेषांक के हिन्दी संस्करण (सम्पादक डाॅ0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी) का विमोचन किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नया दौर के सम्पादक डाॅ0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी ने मुख्यमंत्री के उर्दू अदब से प्रेम का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा साहित्यिक गतिविधियों को पूरा समर्थन मिल रहा है और एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद के चलते पाठकों को भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नेताजी ने अपने कार्यकाल में उर्दू मासिक पत्रिका नया दौर के मौलाना मोहम्मद अली जौहर विशेषांक का हिन्दी संस्करण प्रकाशित करवाया था। मुख्यमंत्री ने उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज मजाज़ विशेषांक का विमोचन किया है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही शकील बदायूंनी, खु़मार बाराबंकवी, मुंशी द्वारिका प्रसाद उफुक, इंकलाब 1857, सहाफत एवं अली बिरादरान विशेषांक का हिन्दी संस्करण प्रकाशित किया जाएगा, ताकि हिन्दी पाठक भी इसका लाभ उठा सकें।

डाॅ0 वज़ाहत हुसैन रिज़वी ने कहा कि "नया दौर" की परम्पराओं में उसके विशेषांक बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं । साहित्य अनुरागियों ने उन्हें दस्तावेज़ी प्रमाण का दर्जा दिया है । असरारुल हक़ 'मजाज़' पर विशेषांक का यह हिंदी संस्करण उसी साहित्यिक परम्परा का अनुपालन है।

ग़ौरतलब है कि श्रृंगार के उपासक और क्रांति के वाहक महान शायर असरारुल हक़ 'मजाज़' पर सूचना विभाग उत्तर प्रदेश की मासिक उर्दू पत्रिका 'नया दौर' ने 2013 में एक विशेषांक प्रकाशित किया था जो बहुत लोकप्रिय हुआ था और हिदी साहित्य प्रेमियों द्वारा यह ज़ोरदार मांग की गयी थी कि उर्दू में प्रकाशित इस विशेषांक का हिंदी में अनुवाद करके प्रकशित कराया जाय ताकि सिर्फ हिंदी जाने वाले लोग उस महान शायर और उसकी शायरी के बारे में जान सकें और लाभान्वित हो सकें ।

इस अवसर बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, दुग्ध विकास मंत्री राममूर्ति वर्मा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री अभिषेक मिश्रा, जन्तु उद्यान राज्यमंत्री एस0पी0 यादव, सहित प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सूचना निदेशक सुधेश कुमार ओझा, अपर निदेशक डाॅ0 आर0एस0 पाण्डेय तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।