रांची: देशभर के अस्पतालों में सुविधाओं के बेहद घटिया स्तर को लेकर जारी बहस के बीच दिल को झकझोर देने वाली एक और तस्वीर सामने आई है, जिसमें झारखंड की राजधानी रांची के सबसे बड़े अस्पताल में एक मरीज़ को फर्श से खाना खाते देखा गया.

विचलित कर देने वाली यह तस्वीर हिन्दी समाचारपत्र 'दैनिक भास्कर' ने प्रकाशित की है, जो राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ में खींची गई थी. बुधवार को खींची गई तस्वीर में दिखाई दे रहा है कि मरीज़ पालमती देवी के हाथों पर पट्टियां बंधी हैं, और वह अपना भोजन, यानी दाल, चावल और सब्ज़ियां खा रही हैं, जिन्हें वॉर्डब्वॉय ने फर्श पर परोसा था.

अस्पताल के ऑर्थोपेडिक वॉर्ड में दाखिल पालमती देवी के पास अपनी प्लेट नहीं थी, इसलिए उन्होंने प्लेट मांगी थी, लेकिन अस्पताल के रसोईकर्मियों ने उन्हें बेहद रूखे ढंग से यह कहकर चलता कर दिया कि उनके पास कोई प्लेट नहीं है. गौरतलब है कि इस अस्पताल का सालाना बजट 300 करोड़ रुपये है.

इससे पहले ओडिशा से भी ऐसी ही झकझोर देने वाली तस्वीर आई थी, जहां कालाहांडी में दाना मांझी नाम के एक आदिवासी व्यक्ति को पत्नी का शव अस्पताल से घर ले जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिल पाया. इसके बाद उन्हें अपनी पत्नी का शव कंधे पर लेकर करीब 10 किलोमीटर तक चलना पड़ा था.