मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के विभिन्न कार्याें की उच्चस्तरीय समीक्षा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जिला मुख्यालयों को निर्धारित समय में 4-लेन की सड़कों से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी-शक्तिनगर हाईवे का निर्माण कार्य हर-हाल में 15 नवम्बर, 2016 तक पूरा किया जाए। इसी प्रकार सेतुओं का निर्माण कार्य भी निर्धारित समय सारणी के अनुसार पूरा किया जाए। उन्होंने आगाह किया कि लोकहित के इन परियोजनाओं में किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने यह निर्देश लोक निर्माण विभाग के विभिन्न कार्याें की उच्चस्तरीय समीक्षा के बाद दिए। जिला मुख्यालयों को 4-लेन की सड़कों से जोड़ने की परियोजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जनपद देवरिया को अक्टूबर, चित्रकूट को नवम्बर तथा बलरामपुर को दिसम्बर, 2016 तक जोड़ने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जनपद लखीमपुर खीरी, बिजनौर, हरदोई, गोण्डा तथा महराजगंज को मार्च, 2017 तक 4-लेन की सड़कों से जोड़ने के लिए कहा गया है।
जनपद बांदा को 4-लेन से जोड़ने की परियोजना के सम्बन्ध मंे अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कार्यदायी संस्था एन0एच0ए0आई0 द्वारा इस कार्य को अक्टूबर, 2016 तक पूर्ण करना था। लेकिन संस्था द्वारा अवगत कराया गया है कि अब यह कार्य जनवरी, 2017 तक पूरा होने की सम्भावना है। इस सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था को कार्य अविलम्ब पूर्ण कराने के लिए अधिकारियों को पत्राचार करने के निर्देश दिए गए हैं।
वाराणसी-शक्तिनगर हाईवे के सम्बन्ध में उपशा द्वारा बताया गया कि इस परियोजना पर आर0ओ0बी0 से सम्बन्धित कार्य 15 नवम्बर, 2016 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। इस परियोजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया है कि परियोजना का कार्य युद्धस्तर पर कराते हुए 15 नवम्बर, 2016 तक पूरा किया जाए, जिससे निर्धारित तिथि के बाद किसी भी समय परियोजना का लोकार्पण कर इस पर ट्रैफिक संचालन शुरू किया जा सके।
श्री यादव ने निर्माणाधीन सेतुओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि आर0ओ0बी0 एवं सेतुओं का निर्माण समय से पूरा कराया जाए, जिससे उनका लाभ जनता को शीघ्र मिल सके। उन्होंने आगरा इनर रिंग रोड परियोजना के तहत कुबेरपुर के निकट निर्माणाधीन 8-लेन आर0ओ0बी0 का निर्माण इसी माह में पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। जनपद वाराणसी में बलुआ घाट पर तथा जनपद फिरोजाबाद में सुशीपुर ग्राम से बलाईघाट के मध्य यमुना नदी पर निर्माणाधीन सेतु को अक्टूबर, 2016 तक, जनपद वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार के सामने रामनगर मार्ग को जोड़ने के लिए तथा जनपद गाजीपुर पर सैदपुर के निकट गंगा नदी पर निर्माणाधीन सेतुओं का निर्माण नवम्बर, 2016 तक पूरा किया जाए।
मुख्यमंत्री ने जनपद सीतापुर में घाघरा नदी के ऊपर चहलारी घाट पर सेतु निर्माण का कार्य जनवरी, 2017, जनपद मिर्जापुर में भटौली घाट पर तथा बालू घाट चुनार के साथ-साथ जनपद गाजीपुर में जमानिया कस्बे के निकट कंकडहवा घाट के निकट गंगा नदी पर निर्माणाधीन सेतुओं का निर्माण मार्च, 2017 तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार जनपद बलिया में गंगा नदी के श्रीराम घाट पर निर्माणाधीन सेतु को अप्रैल, 2018 तक पूरा कराने के लिए कहा गया है।