बांदीपुर और शोपियां में हिंसा में दो लोगों की मौत

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में बकरीद के दिन आज फिर हिंसा की ख़बर है. बांदीपुर इलाक़े में सुरक्षाबलों की फ़ायरिंग में एक शख़्स की मौत हो गई है. कई लोग घायल हुए हैं. वहीं, शोपियां में भी हिंसा में एक अन्‍य शख्‍स की मौत हो गई. घाटी में सुरक्षाबलों की फ़ायरिंग में अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है.

दरअसल, आज बकरीद है और इस मौके पर अशांति न फैले, इसलिए कश्मीर घाटी के सभी 10 ज़िलों में कर्फ्यू लगाया गया है. इस दौरान सुरक्षाबल चॉपर और ड्रोन से भी नज़र रख रहे हैं, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके. राज्य सरकार ने सभी टेलीकॉम नेटवर्क को इंटरनेट सेवाएं अगले 72 घंटे तक बंद रखने का आदेश कल जारी किया है. कश्मीर में करीब दो महीने से अशांति का माहौल है.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सेना से तैयार रहने के लिए कहा गया है और अगर घाटी में हिंसा होती है तो सेना मोर्चा संभालेगी. उन्होंने कहा कि सेना के जवानों की ग्रामीण क्षेत्रों के उन बिन्दुओं पर पहले ही तैनाती की गई है, जिनका हिंसक प्रदर्शनों का इतिहास रहा है. मध्यरात्रि से कर्फ्यू लागू किया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कल संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय कार्यालयों तक अलगाववादियों के मार्च के आह्वान को ध्यान में रखकर किया गया है.