यूरोकिड्स प्री स्कूल की स्थापना के लिए महिला उद्यमियों को ब्याज दर में रियायत

मुंबई: फ्रैंचाइजी व्यापार को आसान बनाने के पहल के तहत, यूरोकिड्स इंटरनेशनल, भारत की नेक्स्टजेन प्री स्कूल, ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है. इससे स्कूल भागीदारों को जमानत मुक्त ऋण मिल सकेगा. यह व्यापार ऋण महिलाओं फ्रैंचाइजी को ब्याज दर में रियायत की पेशकश करेगा.

साझेदारी के तहत, यूरोकिड्स और एसबीआई पांच साल के लिए जमानत मुक्त ऋण की पेशकश करेगा. यह मूलधन और ब्याज भुगतान के लिए तीन महीने का स्थगन अवधि भी देगा.

यूरोकिड्स के सह-संस्थापक और सीईओ प्राजोध राजन ने कहा कि कई लाभ के साथ यह अनूठी पहल यूरोकिड्स प्री स्कूल फ्रैंचाइजी को और अधिक आकर्षक बनाता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ हमारी साझेदारी छोटे शहरों के उद्यमियों को प्रोत्साहित करने व उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने की दिशा में एक कदम है. महिलाओं के लिए विशेष दर रियायत उन्हें अधिक से अधिक उत्साहित करने व उनकी उद्यमशीलता हितों को आगे बढ़ाने के लिए है.

एसबीआई ने फ्रेंचाइजी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उत्पादों की एक व्यापक सूट विकसित की है. इसमें प्रारंभिक सेटअप निवेश (लंबी अवधि के ऋण), दैनिक संचालन आवश्यकताओं (कार्यशील पूंजी), लेन-देन समाधान (पीओएस टर्मिनल, बडी वॉलेट आदि) शामिल है. ये पेशकश एसबीआई और नए फ्रेंचाइजी के बीच एक रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

भारतीय स्टेट बैंक के डीजीएम, एसएमई, सुरेंद्र राणा ने कहा कि बैंक फ्रैंचाइजी वित्तपोषण के प्रति बेहद सकारात्मक है. हम फ्रेंचाइजर-संबद्धता और उत्पाद अनुकूलन के माध्यम से फ्रेंचाइजी के लिए प्रतिस्पर्धी और अभिनव योजनाओं की पेशकश करते रहेंगे. ऋण देने की प्रक्रिया फ्रेंचाइजर समर्थन के माध्यम से सरल किया जाएगा. यह ऋण प्रक्रिया के लिए लगने वाले समय को भी कम करेगा. यूरोकिड्स के साथ भागीदारी, फ्रैंचाइजी वित्त के लिए हमें पसंदीदा विकल्प बैंकर बनाएगा.

यूरोकिड्स ने आज तक 900 से अधिक उद्यमियों, जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं, को सक्षम बनाया है.