कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रीन पार्क में पहला टेस्ट मैच शुरू होने में अब केवल 13 दिन बचे हैं लेकिन शहर के क्रिकेट प्रेमियों में इस मैच के प्रति कोई उत्साह नहीं है तथा आलम यह है कि आनलाइन टिकटों की बिक्री न के बराबर हो रही है। दर्शकों के इस रूख के कारण उत्तरप्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के अधिकारी परेशान हैं कि आखिर 26 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम को कैसे भरा जाएगा।

यूपीसीए ने वैसे टेस्ट क्रिकेट में आम जनता की कम रूचि को पहले ही भांप लिया था और टेस्ट मैच में दिव्यांग बच्चों और सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिये 20 प्रतिशत सीटे रिजर्व रखने एलान किया था तथा इन बच्चों को मुफ्त में क्रिकेट मैच दिखाने की घोषणा की थी।

यूपीसीए के निदेशक पीडी पाठक ने आज कहा, ‘बुक माय शो के माध्यम से पहले टेस्ट मैच के टिकटों की बिक्री शुरू हो गयी है और टिकटों के दाम 150 रूपये से लेकर 2000 रूपये तक रखे गये हैं।अभी टिकटों की बिक्री ने जोर नही पकड़ा है लेकिन उम्मीद है कि ज्यों ज्यों मैच की तारीख नजदीक आयेंगी टिकटों की बिक्री बढ़ेगी।’

पाठक से पूछा गया कि अभी तक कितने टिकट बिके है तो उन्होंने कहा कि आनलाइन टिकटों की बिक्री का आंकड़ा उनके पास नहीं है। वैसे सूत्रों का कहना है कि केवल कुछ हजार टिकट ही बिके है । अगर आन लाइन टिकट नही बिक पाये तो आखिरी के दिनों में मैच स्थल के अलावा अन्य स्थलों से भी टिकट बेचे जा सकते है ।

टेस्ट मैच के प्रति उत्साह न होने का एक कारण और है कि 22 से 26 सितंबर तक कोई छुटटी नही है इस लिये स्कूली बच्चे और युवा भी मैच में ज्यादा रूचि नही दिखा रहे है । वैसे 25 सितंबर को रविवार है इसलिये उस दिन दर्शकों की संख्या अधिक होने की उम्मीद है ।

यूपीसीए की सबसे बड़ी चिंता टेस्ट मैच के दौरान ग्रीन पार्क की करीब 26 हजार सीटें भरने की है, क्योंकि टी20 और वनडे मैचों के दौर में पांच दिवसीय टेस्ट मैच के लिये दर्शकों की रूचि कम होती है । इस लिये टेस्ट मैच में टिकटों के दाम तो कम रखे ही गये हैं साथ ही साथ 20 प्रतिशत सीटे सरकारी स्कूलो के बच्चों और दिव्यांग बच्चों के लिये रिजर्व रखी जायेंगी।

इसके लिये यूपीसीए के पदाधिकारी जिला प्रशासन और स्कूलों के प्रबंधको से बात करके योजना बनाई है ताकि बच्चों और विकलांगों को स्टेडियम आने में कोई परेशानी न हो । इसके लिये तैयारियां शुरू हो गयी है तथा कोशिश की जा रही है कि सरकारी बसों से इन बच्चों को लाया ले जाया जाये।

न्यूजीलैंड के मैच के मददेनजर न्यूजीलैंड के क्रिकेट अधिकारियों की टीम कानपुर के ग्रीन पार्क आ चुकी है और वह स्टेडियम की तैयारियों से संतुष्ट दिखी।

यूपीसीए के अनुसार ग्रीन पार्क पूरी तरह से तैयार है और उसने खिलाड़ियों के रहने के लिये होटल से लेकर सभी तैयारियां करीब करीब पूरी कर ली है । ग्रीन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 22 से 26 सितंबर के बीच है । लेकिन दोनो क्रिकेट टीमों के मैच से दो दिन पहले शहर आने की संभावना है ।