निजी क्षेत्र की बैंक, यस बैंक ने आम आदमी के अपने घर के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से सस्ते होम लोन के लिए यस खुशी के शुभारंभ की घोषणा की है. लांच के पहले चरण में यह उत्पाद 32 शहरों और कस्बों में 350 से अधिक यस बैंक शाखाओं को कवर करेगा. एक साल में यस बैंक 7500 से अधिक परिवारों को कवर करने का लक्ष्य रखता है और साल 2020 तक 50000 का ग्राहक आधार बनाना चाहता है.
यस बैंक को राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) के पैनल में भी शामिल किया गया है. इससे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मानदंडों के अनुसार पात्र ग्राहकों को आवास ऋण सब्सिडी दी जाएगी.
आवास की कमी हमेशा से एक प्रमुख समस्या रही है. उद्योग जगत के अनुमान के मुताबिक शहरी क्षेत्र में 19 मिलियन यूनिट, जिसमें से 90 फीसदी एलआईजी खंड से मांग है, की कमी है. सस्ते घरों की अनुपलब्धता के साथ की एक प्रमुख कारण घर खरीदने के लिए वित्तीय संसाधनों के समुचित उपयोग की अनुपलब्धता भी है.
यस खुशी सस्ता गृह ऋण उत्पाद एल आई जी और एडब्लू एस सेगमेंट के वेतनभोगी और स्वरोजगार वर्ग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बाजार अंतर को पाटने के लिए बनाया गया है. यस बैंक एक मजबूत जोखिम प्रबंधन ढांचे के भीतर, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ईडब्ल्यूएस व एलआईजी सेगमेंट को औपचारिक, अर्द्ध औपचारिक और अनौपचारिक आय व भू दस्तावेजों के बदले होम लोन प्रदान करेगा.
लांच के बारे में बोलते हुए श्री राणा कपूर, एमडी और सीईओ, यस बैंक ने कहा कि सस्ती हाउसिंग भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. हम यस खुशी के शुभारंभ की घोषणा कर के खुश है जो ईडब्ल्यूएस और एलआईजी सेगमेंट की जरूरत है. प्रधानमंत्री आवास योजना के एक भागीदार के रूप में, हम सरकार के साथ मिल कर 2022 तक सभी के लिए आवास की प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे.