लखनऊ: वोडाफोन इण्डिया दुनिया के सबसे बड़े 4 जी नेटवर्क को यूपी ईस्ट में लाने के अंतिम चरण में प्रवेश कर गया है। कम्पनी ने आज घोषणा की है कि उपभोक्ताओं के लिए 4 जी सिम यूपी ईस्ट के सभी वोडाफोन स्टोर्स, वोडाफोन मिनी स्टोर्स और मल्टीब्राण्ड आउटलेट्स में उपलब्ध होंगे। यूपी ईस्ट में वोडाफोन के सभी उपभोक्ता अपने मौजूदा सिम को 4 जी रेडी सिम से बदल सकते हैं।
4 जी रेडी सिम की एक्सचेंज सेवा को सुगम एवं निर्बाध बनाने के लिए इन्हें यूपी ईस्ट में वोडाफोन 4 जी सेवाओं के काॅमर्शियल लाॅन्च से पहले ही उपलब्ध कराया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही लाॅन्च के बारे में औपचारिक घोषणा की जाएगी। 4 जी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता के पास 4 जी इनेबल्ड हैण्डसैट और एक नया 4 जी रेडी सिम कार्ड होना चाहिए।
उपभोक्ता अपने नज़दीकी वोडाफोन स्टोर, वोडाफोन मिनी स्टोर या मल्टी ब्राण्उ आउटलेट पर जाकर बड़ी आसानी से एक्सचेंज प्रक्रिया के द्वारा अपना 4 जी रेडी सिम निःशुल्क पा सकते हैं। नए 4 जी रेडी सिम के साथ वे मौजूदा प्लान्स के अनुसार निर्बाध मोबाइल इन्टरनेट सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे और यूपी ईस्ट में सेवाओं का काॅमर्शियल लाॅन्च होते ही उनका फोन खुद-बखुद 4 जी में अपग्रेड हो जाएगा।
वोडाफोन इण्डिया में यूपी ईस्ट के बिजनेस हैड श्री निपुण शर्मा ने यह घोषणा करते हुए कहा, ‘‘वोडाफोन यूपी ईस्ट में अग्रणी टेलीकम्युनिकेशन सेवा प्रदाता है और हमारे 19.3 मिलियन उपभोक्ताओं को हमसे बड़ी उम्मीदें हैं। हम चाहते हैं कि हमारे उपभोक्ता 4 जी सेवाओं के लिए तैयार रहें ताकि इन सेवाओं का काॅमर्शियल लाॅन्च होते ही वे हाई स्पीड मोबाइल इन्टरनेट सेवाओं से लाभान्वित हो सकेंगे।
उपभोक्ता निम्नलिखित आसान पदों के द्वारा अपने मौजूदा सिम को बदल कर 4 जी रेडी सिम प्राप्त कर सकते हैंः
1. अपने नज़दीकी वोडाफोन स्टोर, वोडाफोन मिनी स्टोर या मल्टी ब्राण्ड आउटलेट में जाकर 4 जी रेडी सिम के लिए रिक्वेस्ट करें।
2. 4 जी सिम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए अपने मौजूदा वोडाफोन नम्बर से एसएमएस करें ष्ैप्डम्ग् ढ आपका 20 अंकों का नया 4 जी सिम कार्ड नम्बर झष् और इसे 55199 पर भेज दें। (यह नम्बर आपको दिए गए नए सिम कार्ड/ जैकेट पर उपलब्ध होगा।)
3. आपको 55199 से एक रिस्पाॅन्स एसएमएस मिलेगा जिसमें आंशिक सिम नम्बर एंटर किया गया होगा।
4. यह एसएमएस प्राप्त होने के 2 घण्टे के अंदर अपने नए सिम नम्बर के आखिरी 6 अंक 55199 पर भेज दें।
5. एक्टिवेशन प्रक्रिया सफल होने पर आपको एक एसएमएस मिलेगा जिसके 5-10 मिनट के अंदर आपका 4 जी रेडी सिम एक्टिवेट हो जाएगा।
6. इसके बाद, अपने हैण्डसैट में से पुराना सिम निकाल कर नया 4 जी रेडी सिम डालें और वोडाफोन की निर्बाध सेवाओं का आनंद लें।
7. आप यूपी ईस्ट में 4 जी सेवाओं का काॅमर्शियल लाॅन्च होते ही हाई स्पीड इन्टरनेट सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।