ब्रसेल्स: ब्रिटेन की जनता द्वारा ब्रेक्ज़िट के पक्ष में फैसला दिए जाने के बाद अब यूरोपियन यूनियन ने कहा है कि जितनी जल्दी संभव हो सके ब्रिटेन ईयू को छोड़ दे। यह बयान ऐसे समय आया है जब ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि वह अपने उत्तराधिकारी को इस संबंध में बातचीत की जिम्मेदारी सौपेंगे। ब्रिटेन में ईयू से अलग होने के समर्थन में जनमत संग्रह के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया ‘अब हम ब्रिटेन सरकार से उम्मीद करते हैं कि ब्रिटिश जनता के इस फैसले को जितना जल्दी संभव हो अमल में लाया जाए, हालांकि यह प्रक्रिया दुखदायी हो सकती है।’
बयान में कहा गया है कि ‘किसी भी तरह की देरी बिना किसी वजह के अनिश्चतता बढाएगी।’ यह बयान ईयू अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क, यूरोपीय आयोग प्रमुख ज्यां क्लाउड जंकर, ईयू संसद के नेता मार्टिन शुल्ज और डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे द्वारा जारी किया गया है।
वहीं इस फैसले के बाद कई यूरोपियन नेता आने वाले वक्त में इस संकट की स्थिति से निपटने की योजना के लिए एकत्रित होंगे। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि वह आने वाले सोमवार को फ्रांस और इटली के नेताओं और ईयू के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क के साथ मिलकर सुधार योजना का खाका तैयार करेंगी। मर्केल ने बर्लिन में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ब्रिटिश जनता के इस फैसले को हम दुख के साथ स्वीकार करते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि इस फैसले से यूरोप और यूरोपियाई एकता की प्रक्रिया को एक झटका लगा है।