नई दिल्ली: वेस्टइंडीज में साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज के बीच चल रही ट्राई सीरीज के अंतिम लीग मैच में वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका 100 रन से हराकर फाइनल में पहुंच गया है। केंसिंग्टन ओवल के मैदान पर एक शानदार मैच देखने को मिला। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने। वेस्टइंडीज टीम के क्रिस गेल, डैरेन साम्य और आंद्रे रसल जैसे बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में वेस्टइंडीज ने शानदार खेलते हुए साउथ अफ्रीका को बड़ी शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है और रविवार को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।
वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने सिर्फ 21 रन पर चार विकेट गवां दिया था। जॉनसन चार्ल्स, आंद्रे फ्लेचर, मर्लोन सैमुअल्स और दिनेश रामदीन पवेलियन लौट चुके थे, लेकिन डैरेन ब्रावो और कीरॉन पोलार्ड के बीच शानदार साझेदारी हुई। दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवें विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज के लिए यह रिकॉर्ड साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड कार्ल हूपर और शिवनारायण चंद्रपॉल के नाम था। 2002 में हूपर और चंद्रपॉल ने पाकिस्तान के खिलाफ पांचवें विकेट के लिए 154 रन बनाया था। डैरेन ब्रावो शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। ब्रावो 103 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और चार छक्कों की मदद से 102 रन बनाए। कीरॉन पोलार्ड ने 71 गेंदों का सामना करते हुए 62 रन बनाए। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 49.5 ओवर में 285 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।
साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही। साउथ अफ्रीका के तरफ से कोई भी बड़े बल्लेबाज रन बनाने में सफल नहीं हुआ। साउथ अफ्रीका सिर्फ 65 रन पर छह विकट गवां दिए थे। हासिम अमला, क्विंटन डिकॉक, कप्तान एबी डिविलयर्स, फाफ डुप्लेसी, जीपी डुमिनी, क्रिस मोरिस जैसे बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। यहां से साउथ अफ्रीका की हार तय थी। दशवें विकेट के लिए इमरान ताहिर (29) और मोर्ने मोर्कल (32) की बीच 51 रन की साझेदारी हुई। साउथ अफ्रीका पारी का यह सबसे बड़ा साझेदारी था। साउथ अफ्रीका के तरफ से फरहान बेहरदीन ने सर्बाधिक 35 रन बनाए। वेस्ट इंडीज के तरफ से कप्तान जैसन होल्डर और सुनील नरीने ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए तीन-तीन विकेट हासिल किए। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 185 रन पर ऑल आउट हो गई।
आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करने वाले साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलयर्स इस सीरीज में रन बनाने में विफल रहे। डिविलयर्स छह मैच खेलते हुए सिर्फ 121 रन बना पाए और 38 रन उनका सर्वाधिक रहा। आईपीएल में दिल्ली के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्विंटन डिकॉक छह मैच खेलते हुए 149 रन बनाया। फरहान बेहरदीन भी कुछ खास नहीं कर पाए। बेहरदीन छह मैच खेलते हुए 101 रन बना पाया।