हरारे: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली युवा भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के साथ तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज पर 2-0 से जीत के साथ कब्जा कर लिया है। आज खेले गए दूसरे एक दिवसीय मैच में 127 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर जरूरी रन बना लिए। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने 33, करुण नायर ने 39, अंबाति रायडू ने नाबाद 41 और मनीष पांडे ने नाबाद 4 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से सबसे कामयाब गेंदबाज युजवेंद्र चहल रहे जिन्होंने जिम्बाब्वे के तीन विकेट झटके, धवल कुलकर्णी और बरिंदर सरां को दो-दो विकेट मिले, जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए। आज के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाए रखा और जिम्बाब्वे को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया।
जिम्बाब्वे द्वारा दिए गए 127 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाजी लोकेश राहुल और करुण नायर ने जिम्मेदारी संभाली और मैच के पहले ओवर में यानि तेंदई चतारा के ओवर में एक भी रन बनाने में नाकामयाब रहे। दूसरा ओवर तौरई मुज़ारबानी ने फेंका। इस ओवर में लोकेश के एक चौके की मदद से भारत ने नौ रन बनाए। तीसरे ओवर में टीम इंडिया की ओर करुण ने एक चौका लगाया और इस ओवर में चार रन ही बने। चौथे ओवर में लोकेश राहुल ने एक चौका ठोककर टीम का आगे बढ़ाया। तेंदई चतारा के पांचवें ओवर में लोकेश के एक चौके की मदद से भारत ने 11 रन जोड़े। तौरई मुज़ारबानी ने छठा ओवर मैडन फेंका। इस ओवर तक टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 28 बना लिए। छठे ओवर और सातवें में स्कोर में केवल एक-एक रन का इजाफा हुआ। वहीं आठवें ओवर में लोकेश राहुल के दो चौकों की मदद से आठ रन मिले। नौवें ओवर में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केवल दो रन जोड़ पाए। और 10वें ओवर में तीन रन के साथ टीम इंडिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 42 रन हो गया।
11 वां ओवर चामु चिभाभा ने फेंका और इसमें तीन रन बने और 12वें ओवर में भी तीन सिंगल्स ही मिले। 13वां ओवर लोकेश राहुल ने खेला और एक भी रन नहीं बना। यह ओवर चामु चिभाभा ने फेंका। इसके बाद लंच की घोषणा कर दी गई। लंच तक लोकेश राहूल 43 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 25 रन पर खेल रहे थे। वहीं, करुण नायर ने 36 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 21 रन का योगदान दिया।
14वां ओवर तेंदई चतारा ने फेंका और भारतीय सलामी जोड़ी ने टीम के स्कोर में चार रन जोड़े। वहीं, चामु चिभाभा ने 15वां ओवर डाला और इस ओवर में बल्लेबाजों ने क्रीज के बीच दौड़कर रन बनाने का एक अच्छा उदाहरण पेश किया। और पहली तीन गेंदों पर 6 रन बनाए लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर लोकेश राहुल को चिभाभा ने बोल्ड आउट किया। लोकेश राहुल के आउट होने के बाद मैदान पर आए अंबाति रायडु ने दो चौकों के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। 16वें ओवर में टीम इंडिया ने 10 रन जोड़े। 17वें ओवर ने रायडु ने एक सिंगल लेकर करुण नायर को बल्लेबाजी दी जिन्होंने दो रन बनाकर टीम का स्कोर 71 रन तक पहुंचाया। 18वें ओवर में केवल एक रन मिला और 19वें ओवर में टीम इंडिया के बल्लेबाज केवल तीन रन जोड़ पाए। 20वां ओवर एल्टन चिगुम्बुरा ने फेंका और एक नोबॉल पर चौका लगाकर रायडु ने रन गति को कुछ बढ़ाया। इस ओवर में 8 रन बने।
21वां ओवर चामु चिभाभा ने फेंका और इस ओवर में करुण नायर ने एक चौके की मदद से पांच रन बनाए। 22वें ओवर में अंबाती रायडु ने अपना हाथ खोला और एल्टन चिगुम्बुरा को पहली ही दो गेंद पर दो चौके ठोके। इस ओवर में टीम इंडिाय ने 100 रन का आंकड़ा छुआ और इस ओवर में कुल 12 रन टीम के खाते में जुड़े। इस समय टीम को जीत के लिए 27 रनों की दरकार है। 23 वें ओवर में अंबाति रायडू ने दो चौके जमाये और इस ओवर में 8 रन का इजाफा टीम के स्कोर में किया। इस समय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 108 रन रहा। 24वें ओवर में अंबाति रायडू और करुण नायर ने एक-एक चौका मारा और एक सिंगल के साथ इस ओवर में 9 रन आए। इस ओवर के बाद टीम को जीत के लिए केवल आठ रनों की जरूरत रह गई। 25वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने एक-एक रन बनाया। 26वें ओवर की चौथी गेंद पर सलामी बल्लेबाज करुण नायर को सिकंदर रजा ने बोल्ड आउट किया।
10वें ओवर में धवल कुलकर्णी ने सलामी बल्लेबाज चामु चिभाभा को पगबाधा आउट कर दिया।चामु ने 26 गेंदों पर एक चौके की मदद से 21 रनों का योगदान दिया।
बरिंदर सरां ने भारत को दूसरी कामयाबी भी दिलाई। उनकी गेंद पर जिम्बाब्वे के गेंदबाज मूर पगबाधा आउट करार दिए गए। मूर ने तब 9 गेंदें खेलकर केवल एक रन ही बनाया था। जब वे आउट हुए तब टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 21 रन बनाए थे। बरिंदर सरां ने भारत को पहली सफलता दिलाई। मसाकाद्जा को सरां ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट करवाया। जब मसाकादजा आउट हुए तब उन्होंने 17 गेंदों पर 9 रन बनाए थे और टीम का स्कोर था एक विकेट पर 19 रन।