लखनऊ: उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा उर्दू विषय लेकर पढ़ने वाले छात्र/छात्राओं से छात्रवृत्ति वर्ष 2016-17 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। यह छात्रवृत्ति विशेष कर उर्दू भाषा की उन्नति के लिए मेरिट के आधार पर दी जाती है। यह उन्हीं छात्र/छात्राओं को दी जायेगी जो उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त मदरसा स्कूल/कालेजों/विश्वविद्यालयों में कक्षा 6 से पी.एच.डी. तक की शिक्षा नियमित ग्रहण कर रहें हों एवं उन्होंने उर्दू को एक विषय के रूप में ले रखा हो। इन कक्षाओं के केवल उन्हीं छात्र/छात्राओं के आवेदन पत्रों पर विचार किया जायेगा जिन्होंने अपनी पिछली वार्षिक परीक्षा में उर्दू विषय में कम से कम 60 प्रतिशत अंक तथा कुल योग में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण किया हो।
ऐसे छात्र/छात्राओं को भी निर्धारित संख्या में छात्रवृत्ति दी जायेगी जिनकी मातृभाषा उर्दू नहीं है परन्तु वह उर्दू विषय लेकर उत्तर प्रदेश के किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उर्दू पढ़ने वाले शारीरिक रूप से विकलांग छात्र/छात्राओं को भी समिति संख्या में छात्रवृत्ति दी जायेगी।
नया आवेदन पत्र सचिव उ0प्र0 उर्दू अकादमी, विभूतिखण्ड, गोमतीनगर, लखनऊ से टिकट लगा लिफाफा जिस पर नाम व पता अंकित हो भेजकर अथवा कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अकादमी के वेबसाइट ूूूण्नचनतकनंांकमउपण्वतह से भी डाउनलोड किया जा सकता है। उर्दू छात्रवृत्ति का आवेदन इस वर्ष जारी आवेदन फार्म पर छात्र/छात्राओं को अपना बैंक खाता नं0 प्ण्थ्ण्ैण्ब् कोड के साथ बैंक का नाम एवं ब्रांच का नाम अंकित करना आवश्यक है। पुराना फार्म किसी भी दशा में स्वीकार्य नहीं होगा।
छात्रवृत्ति हेतु आवेदन फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि 31 अगस्त 2016 है। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने आवेदन फार्मों पर विचार नहीं किया जायेगा।