फीनिक्स : तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके महान बॉक्सर मोहम्मद अली का 74 साल की उम्र में शनिवार को निधन हो गया। मोहम्मद अली को सांस की तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था जहां डॉक्टर उनका इलाज कर रहे थे। बॉक्सर अली गत दो जून से अस्पताल में भर्ती थे।
अस्पातल में अली की हालत गंभीर बनी हुई थी और डॉक्टर उनका उपचार कर रहे थे। अली पारकिंसन बीमारी से भी पीड़ित थे।
पूर्व हैवीवेट चैंपियन और द ग्रेटेस्ट के नाम से मशहूर अली गत वर्ष जनवरी में अंतिम बार पेशाब की नली में संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे।
विश्व स्तर पर रिंग के अपने कमाल के कारण ही नहीं बल्कि नागरिक अधिकारों के प्रति अपनी सक्रियता के कारण भी मशहूर रहे अली को पिछले कुछ सालों में कई बार अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। उन्हें न्यूमोनिया के कारण 2014 में अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था और इसके बाद पेशाब संबंधी परेशानी के कारण 2015 में भी उन्होंने कुछ दिन अस्पताल में बिताए थे।
अप्रैल में उन्होंने फीनिक्स में सेलेब्रिटी फाइट नाइट डिनर में हिस्सा लिया था और पर्किन्सन की बीमारी के इलाज के लिए धन इकट्ठा करने में मदद की थी। दिसंबर में उन्होंने एक बयान जारी करके अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के बयान की निंदा की थी।
अली तीन बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। पहली बार उन्होंने 1964 में फिर 1974 में और फिर 1978 में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीता था। बता दें कि इससे पहले उन्हें 2015 के शुरू में पेशाब संबंधी परेशानी के कारण अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।
शतरंज के महानायक विश्वनाथन आनंद ने भी उन्हें श्रद्वांजलि दी। उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ‘खिलाड़ी महत्वकांक्षा से उत्कृष्टता हासिल करते हैं। हम कुछ ऐसे लोगों की तरफ देखते हैं जो हमें आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करते हैं। ऐसा ही एक नाम था मोहम्मद अली। ‘तितली की तरह मंडराओ और मधुमक्खी की तरह डंक मारो’( योग्य और पर्याप्त शक्तिशाली बनो) वाली बात अब पहले जैसी नहीं रहेगी। श्रद्धासुमन महान मोहम्मद अली।