द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (टेरी) और महिंद्रा लाइफस्पेस ने आज सेंटर आफ एक्सेलेंस (सीओई) के निर्माण की घोषणा की. यह सेंटर भारत के आवासीय भवन क्षेत्र के ऊर्जा दक्षता में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा. यह सेंटर द महिन्द्रा टेरी सीओई फार सस्टेनेबल हैबिटात्स के नाम से जाना जाएगा. यह पारंपरिक और नवीन प्रौद्योगिकी और वैकल्पिक सामग्री के जरिए भारतीय इमारत और जलवायु क्षेत्रों के लिए अनुकूलित समाधान देगा. यह सेंटर बेहतर प्रदर्शन सामग्री के बारे में आवश्यक ज्ञान उपलब्ध कराएगा और उपलब्ध दिन के उजाले का उपयोग के तरीके के बारे में बताएगा. इससे देश में मुख्यधारा की ग्रीन बिल्डिंग को मदद मिलेगी.
सीओई का फोकस एरिया में ऊर्जा और पानी क्षमता, कम लागत वाली ग्रीन मैटेरियल का उपयोग शामिल होगा. सीओई के अनुसंधान परिणाम से भारतीय आवासीय क्षेत्र के लिए आवश्यक सांख्यिकीय डेटासेट खाई को भरा जाएगा. सीओई के अनुसंधान सम्मेलनों, कार्यशालाओं, शैक्षिक पाठ्यक्रम, रिपोर्ट, पत्रिका अभिलेखागार और वेबिनार के माध्यम से विभिन्न हितधारक तक पहुंचाया जाएगा. इसकी क्षमता व पहुंच बढ़ाने के लिए व्यापक उद्योग भागीदारी और योगदान की जरूरत होगी. सीओई, गुडगांव के नजदीक टेरी के गुल पहाडीकैम्पस मेँ स्थित होगा. प्राथमिकता और पैमाने के आधार पर मॉड्यूल में विभाजित अनुसंधान के साथ शुरु में यह पांच साल के लिए काम करेगा.
डॉ अजय माथुर, महानिदेशक, टेरी ने कहा कि भारत में इमारत क्षेत्र मेँ अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है. इससे मांग और खपत में भारी वृद्धि हो रही है. भारतीय इमारत की ऊर्जा दक्षता के लिए व्यापक अनुसंधान की जरूरत है. महिन्द्रा टेरी सीओई फार सस्टेनेबल हैबिटाट्स का लक्ष्य भारतीय उपभोक्ता और जलवायु के अनुरूप प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन करना है और भारतीय इमारत उद्योग के लिए आसानी से इस्तेमाल होने वाले टूल उपलब्ध कराना है. हमें खुशी है कि महिंद्रा लाइफस्पेस इस केंद्र के लिए आगे आया है जिससे पूरे उद्योग को फायदा होगा.
अनीता अर्जुनदास, प्रबंध निदेशक, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड ने कहा कि भारतीय इमारत क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता का महत्व पिछले कुछ वर्षों में समझा गया है. प्रौद्योगिकी अपनाने से इस उद्योग को लाभ हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप भारत के शहरी क्षेत्रों के लिए एक टिकाऊ आवास सुनिश्चित कहो सकता है. अपने इस दृढ़ विश्वास के साथ कि ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनों का कुशल उपयोग शहरी विकास को सही दिशा में ले जाने के लिए महत्वपूर्ण है, टेरी इस एजेंडे को आगे ले का रहा है और हम सीओई की स्थापना का समर्थन कर के खुश हैं.