फ्रूट्स अप को मिली अपार सफलता के बाद भारत के शीर्ष जूस खिलाड़ी मनपसन्द बेवरीज लिमिटेड ने अब कोकोनट ड्रिंक सेगमेंट में ‘‘कोको सिप‘‘ ब्राण्ड के साथ प्रवेश किया है। इस नए उत्पाद में 100 प्रतिशत प्राकृतिक पैकेज्ड नारियल पानी है। एक स्वस्थ्य और प्रीमियम पेय, ये उत्पाद 200 मिलीलीटर की पैट बॉटल में उपलब्ध होगा।
भारत में 7517 किलोमीटर लम्बा विशाल तटीय क्षेत्र है और यह देश विश्व का तीसरा सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है। इसके बावजूद यहां ब्राण्डेड और पैकेज्ड नारियल पानी की खपत नवजात स्तर पर है, जबकि विकसित देशों में इसका बहुत बड़ा बाजार है। उदाहरण के लिए हाल ही में किए गए अध्ययन के अनुसार अमेरिका में वर्ष 2004 में ग्राहकों ने कम से कम 500,000 लीटर नारियल पानी पिया वहीं वर्ष 2014 में यह मात्रा 200 मिलियन लीटर हो गई। इसी प्रकार ब्राजील में वर्ष 2003 में वहां के कुल जूस बाजार का 20 प्रतिशत नारियल पानी बिकता था, जो वर्ष 2010 में बढ़ कर कुल बाजार का 65 प्रतिशत हो गया। एक अनुमान के मुताबिक विश्वभर में वर्ष 2015 के दौरान करीब 700 मिलियन लीटर ब्राण्डेड नारियल पानी का उपभोग हुआ। बेशक इसमें लाखों लीटर बिना ब्राण्ड का नारियल पानी शामिल नहीं है जो भारत और वैश्विक स्तर पर बिका।
नए ब्राण्ड लांच के अवसर पर मनपसंद बेवरीज के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री धीरेन्द्र सिंह ने कहा ‘‘ भारत में नारियल पेय बाजार काफी बड़ा है और इसमें से अधिकांश असंगठित एवं गैर ब्राण्डेड सेगमेंट है। यह बाजार में मिलने वाले अन्य पेयों के मुकाबले यह काफी स्वादिष्ट और बाजार में उपलब्ध गैस भरे पेय का विकल्प है, इसका प्राकृतिक मूल्य भी कई गुणा अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत में ब्राण्डेड नारियल पेय जैसे कोको सिप के लिए शहरी इलाकों में विशाल बाजार है। हमारी फ्लैगशिप में मैंगो सिप ब्राण्ड और हाल ही में पेश किए गए फ्रूट्स अप के बाद कोकोनट ड्रिंक कोको सिप अगला बड़ा और आला दर्जे का उत्पाद होगा जिसे हम लांच कर रहे हैं।‘‘